अपराधदिल्ली एनसीआरदेशशहरहरियाणा

महिलाओं के सुरक्षित सफर के लिए पुलिस ने शुरू की ट्रिप मॉनिरिंग सुविधा

हरियाणा पुलिस के जवान जीपीएस से महिला के ट्रिप को मॉनिटर करेंगे। हर एक आधे और एक घंटे में कंट्रोल रूम से फोन कर महिला की कुशलक्षेम भी पूछी जाएगी।

Gurugram News Network –मिलेनियम सिटी में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर पुलिस काफी एक्टिव है। गुरुग्राम पुलिस ने रात में कैब,ऑटो में सफर करने वाली महिलाएं 112 पर फोन कर ट्रिप मॉनिटरिंग की सुविधा ले सकती है। पुलिस ने यह सुविधा शुरू भी कर दी है। सुविधा लेने के लिए महिला को सबसे पहले 112 पर फोन करना होगा। उसके बाद पुलिस की तरफ से लिंक भेजा जाएगा और सभी जानकारी देने के बाद जब महिला का ट्रिप शुरू होगा।

हरियाणा पुलिस के जवान जीपीएस से महिला के ट्रिप को मॉनिटर करेंगे। हर एक आधे और एक घंटे में कंट्रोल रूम से फोन कर महिला की कुशलक्षेम भी पूछी जाएगी। कैब या ऑटो बीच में रूकता है या फिर रूट में बदलाव होता है,तभी पुलिस महिला को फोन कर जानकारी हासिल करेगी। कुछ भी गलत होने पर सबसे पास स्थित पुलिस के इंमरजेंसी रिस्पांस व्हीकल को भेजा जाएगा।

महिला का सफर सुरक्षित पूरा होने के बाद पुलिस फोन कर जानकारी लेगी। इस सुविधा से महिला के परिजनों को भी परेशान नहीं होना पड़ेगा और महिला भी अपनी सुरक्षा को लेकर चितिंत नहीं होगी। महिलाओं को ट्रिप मॉनिटरिंग की सुविधा के बारे में गुरुग्राम पुलिस में तैनात महिला पुलिस कर्मी जागरूक कर रही है।

डीसीपी मुख्यालय डॉ. अर्पित जैन ने बताया कि रात में सफर करने वाली कुछ महिलाओं ने अपना ट्रिप मॉनिटिरंग भी करवाया है। जिससे वह सुरक्षित घर पर पहुंची और उन्होंने पुलिस की सुविधा को लेकर काफी अच्छा फीडबैक भी दिया है। इस सुविधा का प्रयोग करने के बाद आ रही तकनीकी दिक्कतों को भी ठीक करवाया जा रहा है।

डीसीपी मुख्यालय डॉ. अर्पित जैन डॉयल-112 योजना की शुरुआत अपराधों पर अंकुश लगाने तथा आम जन को किसी भी आपातकालीन स्थिति में कम से कम समय में तुरंत सहायता उपलब्ध कराने के उद्देश्य से की गई थी। डॉयल-112 पर फोन कर और डॉयल-112 ऐप के माध्यम से ममद प्राप्त की जा सकती है। आपातकालीन स्थिति में अपने मोबाईल फोन के पॉवर बटन को लगातार तीन बार दबाने से या पॉवर बटन को लगातार दबाए रखने से डॉयल 112 से मदद प्राप्त की जा सकती है।

▪️
आपातकालीन स्थिति में डॉयल 112 पर कॉल की जाती है तब आपके नजदीकी पुलिस ERV (आपातकालीन प्रतिक्रिया वाहन) को सहायता के लिए भेजा जाता है। पुलिस ERV कुछ ही मिनटों में पहुंचकर सहायता प्रदान करती है। डॉयल 112 पर कॉल करने पर पुलिस ERV अधिकतम 15-20 मिनट में सहायता के लिए पहुंच जाती है। गुरुग्राम पुलिस ERV का औसतन प्रतिक्रिया समय 7 मिनट है। गुरुग्राम में कुल 75 पुलिस ERV कार्यरत हैं।

ऐसे काम करती की ट्रिप मॉनिटरिंग सुविधा
1: 112 डॉयल करें और आपसे फोन कॉल पर बात करने वाले कर्मियों से अपनी यात्रा पर नजर रखने के लिए कहें। इसके बाद आपको एक एसएमएस मिलेगा जिसमें आपके द्वारा भरे जाने वाले फॉर्म का लिंक होगा।

चरण 2: एसएमएस में दिए गए फॉर्म को खोलें और अपनी यात्रा का आवश्यक विवरण भरें।

चरण 3: एक बार जब आप फॉर्म भर लेते हैं, तो आपको ट्रिप मॉनिटरिंग सेवा के साथ अपने सफल पंजीकरण के संबंध में एक और एसएमएस प्राप्त होगा।

▪️आपको अपनी यात्रा के दौरान कई बार 112 के नियंत्रण कक्ष से कॉल प्राप्त होगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आप सुरक्षित हैं और अपने गंतव्य तक पहुंचने तक आपको किसी सहायता की आवश्यकता है या नहीं।

▪️एक बार जब आप अपने गंतव्य पर पहुंच जाते हैं, तो आपके गंतव्य पर आपके सुरक्षित आगमन के संबंध में पुष्टिकरण के लिए एक कॉल किया जाएगा और जब आप अपने सुरक्षित आगमन के बारे में उत्तर देंगे, तो आपकी यात्रा निगरानी सेवा समाप्त कर दी जाएगी।

Manu Mehta

मनु मेहता साल 2008 से गुरुग्राम में पत्रकारिता से जुड़े हैं । मनु मेहता ने टोटल टीवी न्यूज़ चैनल से अपने करियर की शुरुआत की । इस सफर के दौरान न्यूज़ एक्सप्रेस चैनल में हरियाणा स्टेट हेड के तौर पर कार्य किया । मनु मेहता न्यूज़ 24, टीवी9 भारतवर्ष, ANI न्यूज़ एजेंसी एमएच1 न्यूज चैनल, जनता टीवी में काम कर चुके हैं । फिलहाल मनु मेहता गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क में बतौर सीईओ कार्यरत हैं

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker