Gurugram News Network

शहर

अब नहीं चलेंगे गुडगांव में अवैध गेस्ट हाउस, सरकार ने बदले यह नियम

Gurugram News Network– गुरुग्राम जिले में अब अवैध गेस्ट हाउस पर नकेल कसने के लिए सरकार ने तैयारी कर ली है। गुरुग्राम में 3600 से ज्यादा गेस्ट हाउस चल रहे हैं जिनमें करीब 50 फ़ीसदी अवैध है। अवैध गेस्ट हाउस को परमिशन दिए जाने के लिए सरकार ने अपनी पॉलिसी में बदलाव भी किया था, लेकिन ज्यादातर गेस्ट हाउस संचालक ऐसे थे जिन्होंने इसमें कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई। ऐसे में सरकार ने आखरी मौका दिया है ताकि यह लोग अपने गेस्ट हाउस को सरकार के पास रजिस्टर्ड कर सके।

गुरुग्राम के हर गली मोहल्ले में रिहायशी कॉलोनियों के बीच कमर्शियल एक्टिविटी करते हुए गेस्ट हाउस चल रहे हैं। इनमें ज्यादातर का रिकॉर्ड सरकार के पास नहीं है। ज्यादातर गेस्ट हाउस 24 मीटर से छोटी रोड पर है। इन्हें नियमित करने के लिए सरकार ने पिछले दिनों सरकार ने अपनी पॉलिसी में बदलाव करके नियमित करने का मौका दिया था, लेकिन इन लोगों में कोई भी दिलचस्पी नहीं दिखाई जिसके बाद सरकार ने अपना पोर्टल बंद कर दिया था।

डीटीपी द्वारा जिले में कराए गए सर्वे के दौरान पाया गया कि जिले में कुल 36 सौ छोटे-बड़े गेस्ट हाउस है। इनमें से करीब 50 फीसदी ने अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया।

सीनियर टाउन प्लानर संजीव मान ने बताया कि ऐसे गेस्ट हाउस के लिए एक बार फिर सरकार ने पोर्टल खोला है ताकि यह लोग रजिस्ट्रेशन कर सके। इसमें सीएलयू कराकर सरकार द्वारा निर्धारित फीस भरकर इन्हें वैध कराया जा सकता है। करीब 2 महीने बाद पोर्टल बंद हो जाएगा जिसके बाद इन अवैध गेस्ट हाउस पर सख्त कार्रवाई करते हुए ने सील करने जैसी कार्रवाई की जा सकती है।

Manu Mehta

मनु मेहता साल 2008 से गुरुग्राम में पत्रकारिता से जुड़े हैं । मनु मेहता ने टोटल टीवी न्यूज़ चैनल से अपने करियर की शुरुआत की । इस सफर के दौरान न्यूज़ एक्सप्रेस चैनल में हरियाणा स्टेट हेड के तौर पर कार्य किया । मनु मेहता न्यूज़ 24, टीवी9 भारतवर्ष, ANI न्यूज़ एजेंसी एमएच1 न्यूज चैनल, जनता टीवी में काम कर चुके हैं । फिलहाल मनु मेहता गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क में बतौर सीईओ कार्यरत हैं

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker