Gurugram News Network

दिल्ली एनसीआरशहरहरियाणा

द्वारका एक्सप्रेसवे पर सफर करने वाले हो जाएं अलर्ट, ये रखें सावधानी

नेशनल हाइवे अथोरिटी ऑफ इंडिया लगाएगा कैमरे, बेकाबू वाहनों पर कसी जाएगी लगाम, टेंडर किया जारी, 15 दिन में शुरू होगा काम

Gurugram News Network- यदि आप भी द्वारका एक्सप्रेसवे पर सफर करते हो तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। नेशनल हाइवे अथोरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) की तरफ से द्वारका एक्सप्रेसवे पर वाहनों पर नजर रखने की तैयारी पूरी कर ली है। जल्द ही यहां बेलगाम वाहन चालकों पर लगाम लगाने के लिए स्पीड और सर्विलांस कैमरे लगाए जाएंगे। आए दिन सड़कों पर होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए ही NHAI ने यह कदम उठाया है। यह कैमरे केवल द्वारका एक्सप्रेसवे पर ही नहीं बल्कि NH-48 पर भी लगाए जाएंगे। इसका काम एक कंपनी को अलॉट कर दिया गया है। अगले छह महीने में इन कैमरों को लगा दिया जाएगा।

NHAI के अधिकारियों की मानें तो इनका कंट्रोल रूम द्वारका एक्सप्रेसवे पर दिल्ली गुरुग्राम बॉर्डर के गांव बजघेड़ा के समीप टोल प्लाजा पर बनाया जाएगा। आपको बता दें कि 11 मार्च  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी द्वारका एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया था। करीब 29 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेसवे के शुरू होने के बाद इस पर वाहनों की स्पीड 120 किमी प्रति घंटे से भी अधिक रहती है, जबकि NHAI ने इस एक्सप्रेसवे पर चलने के लिए 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड निर्धारित की है। इसके अलावा एक्सप्रेसवे पर गलत दिशा में वाहन चलाने के मामले भी सामने आ रहे हैं जिनसे वर्तमान में ट्रैफिक पुलिसकर्मी तो निपट रहे हैं, लेकिन इस पर और अधिक सख्ती दिखाते हुए यहां सर्विलांस किया जाना आवश्यक है।

अधिकारियों ने बताया कि चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले ही एक कंपनी को स्पीड और सर्विलांस कैमरे लगाने का ठेका आवंटित कर दिया गया है। द्वारका एक्सप्रेसवे पर 60 स्पीड और सर्विलांस कैमरे लगाए जाएंगे। NH-48 और द्वारका एक्सप्रेसवे के क्लोवरलीफ पर पांच कैमरे लगाए जाएंगे। NH-48 पर दिल्ली के महिपालपुर से लेकर खेड़कीदौला टोल प्लाजा तक 60 कैमरे लगाने की येाजना है। इस पर करीब 25 करोड़ रुपए खर्च आएगा।

अधिकारियों ने बताया कि अगले 15 दिनों में यह कार्य धरातल पर शुरू हो जाएगा। छह महीने में यह कार्य पूरा होने के बाद कंट्रोल रूम से एक्सप्रेसवे पर नजर रखी जाएगी और यहीं से ही ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। यदि एक्सप्रेसवे पर कोई हादसा होता है तो भी इन्हीं कैमरों की मदद से नजर रखकर 10 मिनट में सहायता मौके पर पहुंच जाएगी।

Manu Mehta

मनु मेहता साल 2008 से गुरुग्राम में पत्रकारिता से जुड़े हैं । मनु मेहता ने टोटल टीवी न्यूज़ चैनल से अपने करियर की शुरुआत की । इस सफर के दौरान न्यूज़ एक्सप्रेस चैनल में हरियाणा स्टेट हेड के तौर पर कार्य किया । मनु मेहता न्यूज़ 24, टीवी9 भारतवर्ष, ANI न्यूज़ एजेंसी एमएच1 न्यूज चैनल, जनता टीवी में काम कर चुके हैं । फिलहाल मनु मेहता गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क में बतौर सीईओ कार्यरत हैं

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker