Gurugram News Network

शहरहरियाणा

बख्तावर चौक पर अंडरपास के साथ बनेगा मेट्रो स्ट्रक्चर

Gurugram News Network – बख्तावर चौक पर बनाए जाने वाले अंडरपास के प्रोजेक्ट में एक बार फिर बदलाव कर दिया गया है। भविष्य में हुडा सिटी सेंटर से साइबर पार्क तक मेट्रो विस्तार की योजना को देखते हुए इस परियोजना में बदलाव किया गया है। बख्तावर चौक पर मल्टीनेशनल कंपनी Ikea Store द्वारा बख्तावर चौक के पास पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बेहतर कनेक्टिविटी किए जाने की मांग की थी जिसके बाद इस परियोजना में बदलाव कर दिया गया है। जिसके कारण प्रोजेक्ट का खर्च 68 करोड़ से बढ़कर 122 करोड़ रुपए हो गया है।

गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि बैठक में इस मुद्दे को रखा गया था जिसके बाद तय हुआ कि बख्तावर चौक पर अंडरपास कम मेट्रो स्ट्रक्चर तैयार किया जाएगा। इस पूरी परियोजना की 122 करोड़ रुपए लागत में से करीब 80 करोड़ रुपए जीएमडीए खर्च करेगा जबकि शेष राशि को मल्टीनेशनल कंपनी Ikea Store वहन करेगी।

जीएमडीए के अधिकारियों ने बताया कि जीएमडीए की आठवीं बैठक में बख्तावर चौक पर अंडरपास बनाए जाने की योजना को मंजूरी मिली थी। जिस पर करीब 68 करोड़ 57 लाख रुपए खर्च होने का अनुमान लगाया गया था। इस योजना को बैठक में इसलिए दोबारा रखा गया था क्योंकि बैठक इस रूट पर हुडा सिटी सेंटर से साइबर सिटी मेट्रो कोरिडोर पहले की पास हो चुका है। इसके साथ ही मल्टीनेशनल कंपनी Ikea Store भी बख्तावर चौक पर 10 एकड़ में एक कमर्शियल प्रोजेक्ट बना रहा है। जिसने जीएमडीए के अधिकारियों से पहले ही आग्रह किया था कि वह यहां पर फ्लाइओवर कम मेट्रो स्ट्रक्चर अथवा अंडरपास कम मेट्रो स्ट्रक्चर तैयार करें। इसके बाद जीएमडीए अधिकारियों ने यहां फिजिबिलिटी चेक की तो पाया कि यहां अंडरपास कम मेट्रो स्ट्रक्चर तैयार किया जा सकता है जिसकी अनुमानित कीमत करीब 122 करोड़ रुपए आएगी। इसके साथ ही मेट्रो निर्माण पर आने वाले खर्च को हरियाणा मास रेपिड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन द्वारा वहन किया जाएगा।

अधिकारियों ने बताया कि कई बैठकों की दौर के बाद यह नतीजा निकला कि अंडरपास निर्माण पर आने वाले करीब 80 करोड़ 45 लाख रुपए के खर्च को जीएमडीए द्वारा वहन किया जाएगा। यह खर्च ईडीसी फंड से किया जाएगा। इसके साथ ही एचएमआरटीसी भी अपने स्ट्रक्चर को अंडरपास निर्माण के दौरान ही खड़ा कर देगी ताकि बाद में मेट्रो लाइन के विस्तार में कोई दिक्कत न हो।

Manu Mehta

मनु मेहता साल 2008 से गुरुग्राम में पत्रकारिता से जुड़े हैं । मनु मेहता ने टोटल टीवी न्यूज़ चैनल से अपने करियर की शुरुआत की । इस सफर के दौरान न्यूज़ एक्सप्रेस चैनल में हरियाणा स्टेट हेड के तौर पर कार्य किया । मनु मेहता न्यूज़ 24, टीवी9 भारतवर्ष, ANI न्यूज़ एजेंसी एमएच1 न्यूज चैनल, जनता टीवी में काम कर चुके हैं । फिलहाल मनु मेहता गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क में बतौर सीईओ कार्यरत हैं

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker