Gurugram News Network

शहर

सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर निगम ने काटे 40 चालान

Gurugram News Network –नगर निगम गुरूग्राम द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक के बारे में सरकार द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों की पालना में गंभीरता से कार्रवाई की जा रही है। इसके तहत 7 विशेष टीमें क्षेत्र में कार्य कर रही हैं।

 

इसी कड़ी में बुधवार को वरिष्ठ सफाई निरीक्षक ऋषि मलिक के नेतृत्व में सातों टीमों ने संयुक्त रूप से खांडसा मंडी में दबिश दी। इसके तहत टीमों ने सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग, भंडारण एवं बिक्री करने के मामले में 40 व्यक्तियों के चालान किया तथा सिंगल यूज प्लास्टिक से बनी 300 किलोग्राम वस्तुओं को जब्त किया गया। इनमें पॉलीथीन कैरीबैग, कप, प्लेट, कांटे, चम्मच, दोने, स्ट्रॉ आदि वस्तुएं शामिल हैं। टीमों में हरीश शर्मा, बलजीत, दीपक डागर, गौरव कुमार, भूपेन्द्र सिंह, जितेन्द्र सिंह, अमन कुमार शामिल थे।

 

नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा के अनुसार सरकार द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक से बनी 18 प्रकार की वस्तुओं को 1 जुलाई से प्रतिबंधित कर दिया गया है। इनका भंडारण, उपयोग, बिक्री, निर्माण, आयात आदि पूर्ण रूप से प्रतिबंधित है। सरकार के आदेशों की पालना सुनिश्चित करने के लिए निगम क्षेत्र में 7 विशेष टीमें कार्य कर रही हैं तथा नियमों की उल्लंघना करने वालों के चालान करने केसाथ ही प्रतिबंधित प्लास्टिक से बनी वस्तुओं को जब्त किया जा रहा है।

 

निगमायुक्त ने बताया कि गुरूग्राम के नागरिकों को सरकार के निर्देशों की पालना सुनिश्चित करने तथा प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक से बनी वस्तुओं का उपयोग नहीं करने के बारे में जागरूक करने के लिए एक विशेष जागरूकता अभियान भी चलाया हुआ है। अभियान के तहत मार्केट क्षेत्रों, आरडब्लयूए तथा स्कूलों में विशेष कार्यक्रमों के माध्यम से जागरूकता फैलाई जा रही है। इसके अलावा, एफएम रेडियो, मुनादी आदि के माध्यम से भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

Manu Mehta

मनु मेहता साल 2008 से गुरुग्राम में पत्रकारिता से जुड़े हैं । मनु मेहता ने टोटल टीवी न्यूज़ चैनल से अपने करियर की शुरुआत की । इस सफर के दौरान न्यूज़ एक्सप्रेस चैनल में हरियाणा स्टेट हेड के तौर पर कार्य किया । मनु मेहता न्यूज़ 24, टीवी9 भारतवर्ष, ANI न्यूज़ एजेंसी एमएच1 न्यूज चैनल, जनता टीवी में काम कर चुके हैं । फिलहाल मनु मेहता गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क में बतौर सीईओ कार्यरत हैं

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker