Gurugram News Network

शहरहरियाणा

ऐसे खत्म होगा बंधवाड़ी में कचरे का पहाड़

Gurugram News Network – बंधवाड़ी में लगे लाखों टन कचरे के पहाड़ को खत्म करने के लिए नगर निगम व गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण ने कमर कस ली है। 10 फरवरी से शहर में रोजाना 10 हजार टन कचरे का निस्तारण करने की तैयारी की जा रही है। वर्तमान में एजेंसियों द्वारा किए जा रहे कार्य में तेजी लाने, प्लांट की क्षमता बढ़ाने व कचरा निस्तारण के लिए तीन नई एजेंसियों को भी कार्य की अनुमति नगर निगम द्वारा दी गई है। वर्तमान की स्थिति का जायजा लेने के लिए मंगलवार को नगर निगम कमिश्नर पीसी मीणा व जीएमडीए के सीईओ सुधीर राजपाल ने बंधवाड़ी प्लांट का दौरा किया।

बंधवाड़ी प्लांट पर उपस्थित स्वच्छता शाखा के अधिकारियों ने जीएमडीए के सीईओ को बताया कि फिलहाल दो एजेंसी लैगेसी वेस्ट के निस्तारण का कार्य कर रही हैं। इनमें भूमिग्रीन एजेंसी की क्षमता 2500 टन प्रतिदिन की है, जबकि पाथ्या एजेेंसी की क्षमता 2000 टन प्रतिदिन कचरा निस्तारण की है। उन्होंने बताया कि 10 फरवरी से भूमिग्रीन द्वारा क्षमता को बढ़ाकर 5500 टन प्रतिदिन कर दिया जाएगा। इसके अलावा, चार अन्य एजेंसियों को भी कार्य अलॉट किया जा रहा है, जो कि प्रतिदिन 4000 टन लैगेसी कचरे का निस्तारण करेंगी। इसके अलावा, एक अन्य एजेंसी द्वारा विंड्रोज बायोमाइनिंग तकनीक के माध्यम से भी कचरे का निस्तारण करने का कार्य किया जा रहा है।

 नगर निगम गुरुग्राम क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर प्रतिदिन लगभग 300 टन कचरे का निस्तारण किया जा रहा है तथा भविष्य में इसकी क्षमता भी बढ़ाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। राजपाल ने अधिकारियों से कहा कि वे लैगेसी वेस्ट के निस्तारण की क्षमता को बढ़ाएं। निगमायुक्त ने कहा कि चार एजेंसियों के प्लांटों के लिए जगह चिन्हित करें। साथ ही उन्होंने बल्क वेस्ट जनरेटरों के यहां ठोस कचरा प्रबंधन नियम के तहत कचरा प्रबंधन यूनिट स्थापित करवाने की दिशा में तेजी से कार्य करें।

Manu Mehta

मनु मेहता साल 2008 से गुरुग्राम में पत्रकारिता से जुड़े हैं । मनु मेहता ने टोटल टीवी न्यूज़ चैनल से अपने करियर की शुरुआत की । इस सफर के दौरान न्यूज़ एक्सप्रेस चैनल में हरियाणा स्टेट हेड के तौर पर कार्य किया । मनु मेहता न्यूज़ 24, टीवी9 भारतवर्ष, ANI न्यूज़ एजेंसी एमएच1 न्यूज चैनल, जनता टीवी में काम कर चुके हैं । फिलहाल मनु मेहता गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क में बतौर सीईओ कार्यरत हैं

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker