Gurugram News Network

दिल्ली एनसीआरशहर

एक साल और सिरदर्द बढ़ाएगा खेड़की दौला टोल

Gurugram News Network- खेड़की दौला टोल अभी एक साल और शहरवासियों का सिरदर्द बढ़ाएगा। सरकार ने इस टोल प्लाजा को शिफ्ट करने के लिए नई तारीख का ऐलान किया है। पहले इस टोल प्लाजा को साल 2021 में ही केएमपी के पास शिफ्ट करना था, लेकिन जमीन विवाद के कारण इसे शिफ्टनहीं किया जा सका।

 

दरअसल, पुराने और नए गुरुग्राम को जोड़ने में खेड़की दौला टोल प्लाजा बाधा बन रहा है। नए गुरुग्राम में रहने वाले लोगों को रोजाना इस टोल पर अपनी जेब ढीली करनी पड़ रही है। इसे देखते हुए नए गुरुग्राम के निवासियों ने मुख्यमंत्री से टोल प्लाजा को शिफ्ट करने की गुहार लगाई थी। लोगों की इस गुहार पर मुख्यमंत्री ने जिले के प्रशासनिक अधिकारियों को संभावनाएं तलाशने के लिए कहा था।

अधिकारियों ने इस टोल प्लाजा के लिए KMP के पास जगह का चयन किया था। करीब 50 एकड़ जमीन को HSIIDC ने कोर्ट से रिलीज कराकर NHAI को ट्रांसफर करने का प्रोसेस भी शुरू कर दिया, लेकिन जमीन के छोटे से हिस्से विवाद होने के कारण यह प्रोसेस रुक गया।

 

अधिकारियों ने बताया कि यहां मेट्रो, रैपिड रेल स्टेशन बनने के साथ ही खेड़की दौला टोल को भी बनाया जाना है। इसके साथ ही इस क्षेत्र में ग्लोबल सिटी भी विकसित की जा रही है। ऐसे में इस प्रोजेक्ट को बड़े स्तर पर किया जा रहा है। इससे जयपुर-दिल्ली रूट पर वाहनों का दबाव भी बढ़ेगा। पहले चरण में खेड़की दौला टोल प्लाजा को KMP के पास शिफ्ट किया जाना है। इस कार्य को साल 2021 में ही पूरा किया जाना था, लेकिन विवाद के कारण कार्य को शुरू तक नहीं किया जा सका।

 

अधिकारियों के मुताबिक, ट्रैफिक दबाव बढ़ने की संभावना को देखते हुए खेड़की दौला टोल को शिफ्ट करने से पहले द्वारका एक्सप्रेसवे को पूरा करने पर जोर दिया जा रहा है। पिछले दिनों गुरुग्राम में आए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ऐलान किया कि साल 2022 के अंत तक द्वारका एक्सप्रेसवे को शुरू करने के बाद ही खेड़की दौला टोल प्लाजा को शिफ्ट किया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली की ओर बढ़ने वाले वाहनों के दबाव को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। द्वारका एक्सप्रेसवे शुरू होने से रूट डायवर्ट हो जाएगा। ऐसे में दिल्ली-जयपुर हाइवे और द्वारका एक्सप्रेसवे से आने वाले वाहनों को भी दिक्कत नहीं होगी। खेड़की दौला टोल प्लाजा को शिफ्ट करने के साथ ही 32 लेन का बनाया जाएगा ताकि यहां वाहन चालकों को परेशानी न हो।

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker