Gurugram News Network

शहरहरियाणा

आईटीआई छात्र डेंसो कंपनी के मानेसर प्लांट में करेंगे ट्रेनिंग

 Gurugram News Network- औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) गुरुग्राम एवं डेंसो हरियाणा प्राइवेट लिमिटेड के बीच दोहरी प्रशिक्षण प्रणाली को लेकर एक (एमओयू)समझौता किया गया। यह समझौता डेंसो हरियाणा प्राइवेट लिमिटेड के मानेसर स्थित प्लांट में किया गया। हरियाणा कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के महानिदेशक पीसी मीणा ने कहा कि समझौते के तहत अब औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान गुरुग्राम में पढ़ाई कर रहे फिटर, इलेक्ट्रीशियन एवं इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक ट्रेड के विद्यार्थी ड्यूल ट्रेनिंग सिस्टम यानी दोहरी प्रशिक्षण प्रणाली के तहत थ्योरी अपने संस्थान की कक्षाओं में पढ़ेंगे और प्रेक्टिकल डेंसो हरियाणा कंपनी के मानेसर प्लांट मे करेंगे। इससे विद्यार्थियों को थ्योरी के साथ साथ अपने फील्ड की प्रैक्टिकल नॉलेज भी होगी।

पीसी मीणा ने कहा कि सरकार द्वारा औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में शुरू की गई दोहरी प्रशिक्षण प्रणाली का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाना है, इससे खासकर आईटीआई पास विद्यार्थियों को बेहतर औद्योगिक इकाइयों में प्लेसमेंट मिलेगी। इससे उन्हें रोजगार के अवसर पहले की अपेक्षा अधिक प्राप्त होंगे। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा भी मौजूदा व्यवस्था में सुधार लाते हुए विद्यार्थियों को रोजगार दिलवाने की दिशा में बेहतर काम किया जा रहा है।

डेंसो हरियाणा प्राइवेट लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर याशुआकि मात्सुनागा ने  हरियाणा कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग द्वारा शुरू इस पहल की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह प्रशिक्षण संस्थान तथा कंपनी दोनों के लिए ही फायदेमंद है। कंपनियों से समझौते के उपरांत जहां एक तरफ विद्यार्थियों को प्रशिक्षण का बेहतर वातावरण मिलेगा, वही दूसरी ओर प्रशिक्षण देने वाली कंपनी को भविष्य में प्रशिक्षित मैनपावर तलाशने में ज्यादा मशक्कत नहीं करनी होगी।

इस अवसर पर  ग्रुप इंस्पेक्टर जयप्रकाश यादव व जगमिंदर, वेल्डिंग इंस्ट्रक्टर जसमेर व मोहम्मद सलीम, ऑटो बॉडी पेंटिंग इंस्पेक्टर गौरव  वही डेंसो कंपनी की ओर से कंपनी के डायरेक्टर श्यामल चक्रवर्ती, कॉर्पोरेट डिवीजन के वाइस प्रेसिडेंट एस तनाका, एचआरडी विभाग के सीनियर मैनेजर अमित मालिक व डिप्टी मैनेजर पंकज यादव प्रमुख सहित रूप से मौजूद रहे।

 

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker