Gurugram News Network

दिल्ली एनसीआरहरियाणा

हरियाणा के 8 जिलों में इंटरनेट सेवा तीन दिनों के लिए बंद, धारा 144 भी लागू

पंजाब से दिल्ली कूंच करने वाले किसानों को रोकने के लिए किए जा रहे इंतजाम, प्रदेश में लगाए जा रहे हैं 150 से ज्यादा नाके

Gurugram News Network- हरियाणा सरकार ने राज्य के 8 जिलों में 48 घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट, डोंगल और बल्क SMS सेवा को बंद कर दिया है। यह फैसला पंजाब और हरियाणा के किसानों के 13 फरवरी को दिल्ली कूंच को देखते हुए लिया गया है। इंटरनेट पर पाबंदी का फैसला अंबाला, हिसार, कुरुक्षेत्र, कैथल, जींद, फतेहाबाद और डबवाली समेत सिरसा में लागू होगा। यह रोक 11 फरवरी की सुबह 6 बजे से 13 फरवरी की रात 11 बजकर 59 मिनट तक लागू रहेगी। इस दौरान ब्रॉडबैंड और लीज लाइन का इंटरनेट चलता रहेगा।

इसके पीछे हरियाणा सरकार ने तर्क दिया है कि CID के ADGP ने किसानों की तरफ से मार्च और प्रदर्शन की कॉल दी गई है। इससे तनाव, पब्लिक प्रॉपर्टी डैमेज और शांति व्यवस्था भंग होने की आशंका है। इस दौरान इंटरनेट के जरिए भ्रामक जानकारी सर्कुलेट की जा सकती है। सोशल मीडिया, Facebook, Whatsapp, Twitter, SMS आदि के जरिए ऐसा न हो, इसलिए इंटरनेट बंद करने का फैसला लिया गया है।

आपको बता दें कि संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) और किसान मजदूर मोर्चा समेत 26 किसान संगठन 13 फरवरी को दिल्ली कूंच करेंगे। पंजाक के किसान 10 हजार ट्रैक्टर ट्रॉलियां लेकर दिल्ली जाने के लिए हरियाणा में दाखिल होंगे। इसके लिए शंभू बॉर्डर, डबवाली और खनौरी बॉर्डर को चुना गया है। इसे देखते हुए हरियाणा में किसान नेताओं की धरपकड़ शुरू हो गई है। पुलिस नेताओं को नजरबंद करने के लिए उनके घर दबिश दे रही है। पंजाब के किसानों को हरियाणा के रास्ते दिल्ली जाने से रोकने के लिए अंबाला में धारा 144 लागू कर दी गई है।

पंजाब और हरियाणा के बीच बने शंभू बॉर्डर को सीमेंट के बेरिकेड लगाकर पूरी तरह से सील कर दिया गया है। प्रशासन ने घग्गर नदी के उपर बने ब्रिज को भी बंद कर दिया है। उसके अंदर भी खुदाई की जा रही है ताकि किसान ट्रैक्टर से उसके जरिए न निकल सकें। पंजाब के पटियाला से अंबाला आने-जाने वाली रोड का रूट डायवर्ट कर दिया गया है।

पटियाला के डीसी शौकत अहमद ने बताया कि अंबाला से दिल्ली जाने के लिए 4 रूट तय कर दिए गए हैं। पहला शंभू, राजपुरा, बनूड़ एयरपोर्ट रोड, डेरा बस्सी, अंबाला, दिल्ली है। दूसरा शंभू, राजपुरा, बनूड़, पंचकूला, नाडा साहिब, बरवाला, शहजादपुर, साहा, शाहबाद से दिल्ली है। तीसरा राजपुरा, पटियाला, पिहोवा, कुरुक्षेत्र से दिल्ली तथा चौथा रूट राजपुरा, पटियाला, पिहोवा से 152डी एक्सप्रेसवे रोहतक से दिल्ली का रूट है। वहीं, सोनीपत, झज्जर, पंचकूला के बाद कैथल में भी धारा 144 लगा दी गई है। पंजाब से चंडीगढ़ होते हुए किसान पंचकूला के रास्ते भी दिल्ली जाने के लिए हरियाणा में एंट्री कर सकते हैं। राज्य में किसानों को रोकने के लिए करीब 150 नाके लगाए गए हैं।

Manu Mehta

मनु मेहता साल 2008 से गुरुग्राम में पत्रकारिता से जुड़े हैं । मनु मेहता ने टोटल टीवी न्यूज़ चैनल से अपने करियर की शुरुआत की । इस सफर के दौरान न्यूज़ एक्सप्रेस चैनल में हरियाणा स्टेट हेड के तौर पर कार्य किया । मनु मेहता न्यूज़ 24, टीवी9 भारतवर्ष, ANI न्यूज़ एजेंसी एमएच1 न्यूज चैनल, जनता टीवी में काम कर चुके हैं । फिलहाल मनु मेहता गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क में बतौर सीईओ कार्यरत हैं

Related Articles

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker