Gurugram News Network

गांवदिल्ली एनसीआरशहरहरियाणा

कंपनी ने किया ऐसा सर्वे कि अब आपको नगर निगम दफ्तर के चक्कर काटने ही पड़ेंगे

Gurugram News Network – अगर आपका घर, दुकान या प्लॉट गुरुग्राम नगर निगम एरिया में है तो आपको अब नगर निगम ऑफिस के चक्कर ज़रुर लगाने पड़ेंगे । ऐसा इसलिए क्योंकि गुरुग्राम नगर निगम एरिया में प्रॉपर्टी आईडी को बदला जा रहा है और पुरानी प्रॉपर्टी आईडी को बदल नए सर्वे के हिसाब से नई प्रॉपर्टी आईडी बनाई जा रही है लेकिन आपको नगर निगम दफ्तर के धक्के इसलिए खाने पडेंगे क्योंकि गुरुग्राम में बहुत सी प्रॉपर्टी आईडी में बड़ी गलतियां की हुई हैं जिनको ठीक करान के लिए आपका धक्के खाना जरुरी है ।

 

नई प्रॉपर्टी आईडी में या तो प्रॉपर्टी मालिक का नाम गलत होगा, अगर नाम सही है तो पता गलत लिखा गया है, अगर पता सही है तो मोबाइल नंबर गलत डाला गया है और अगर आपको अपनी प्रॉपर्टी आईडी में इनमें से किसी भी गलत सूचना को सही कराना है तो आपको या तो ऑनलाइन करेक्शन करनी होगी और अगर आप ऑनलाइन करेक्शन करने में सक्षम नहीं है तो आपको जरुर गुरुग्राम नगर निगम के धक्के खाने ही पडेंगे ।

 

Gurugram Property Tax ID

 

दरअसल पूरे हरियाणा में याशी कंसलटिंग सर्विसिस कंपनी द्वारा प्रॉपर्टी आईडी सर्वे का काम किया जा रहा है और इस कंपनी द्वारा सर्वे में ऐसी ऐसी गड़बड़ियां की जा रही हैं जिससे आम आदमी परेशान ही होगा । लगभग पूरे गुरुग्राम में सभी के घरों, दफ्तरों, या प्लॉट्स पर नई प्रॉपर्टी आईडी का ड्राफ्ट चस्पा कर दिया गया है जिसमें इस तरह की गलतियां पाई जा रही हैं । साथ ही ड्राफ्ट में आपकी पुरानी प्रॉपटी आईडी शामिल की गई है और ये आग्रह किया गया है कि अगर इस ड्राफ्ट में कोई गलत सूचना है तो आप गुरुग्राम नगर निगम दफ्तर में अपने संपत्ति की रजिस्ट्री, आईडी प्रूफ, परिवार पहचान पत्र/आधार कार्ड/बिजली बिल इत्यादि लेकर जाएं और सर्वे कंपनी की गलतियों को ठीक करें । इसके अलावा आप https://pmcharyana.com वेबसाइट पर जाकर खुद भी इन गलतियों को ठीक कर सकते हैं इसके लिए भी आपको ऊपर लिखे सभी दस्तावेज़ चाहिएंगे ।

 

गुरुग्राम नगर निगम एरिया में रहने वाले लोग पिछले लगभग 10 साल से भी ज्यादा समय से प्रॉपर्टी टैक्स अदा कर रहे हैं । कई सालों पहले जो जानकारी प्रॉपर्टी आईडी में दर्ज कराई गई थी वो जानकारी एक कंपनी की लापरवाही के चलते अचानक बदल दी गई जिसने आम आदमी की टेंशन बढा दी है । बादशाहपुर के रहने वाले वेद प्रकाश ने बताया कि उनकी बादशाहपुर में तीन प्रॉपर्टी हैं पिछले काफी समय से वो प्रॉपर्टी टैक्स अदा कर रहे हैं । पुरानी प्रॉपर्टी आईडी में नाम पता और मोबाइल नंबर ठीक था लेकिन अचानक नगर निगम ने नई योजना लाकर सब गुड़गोबर कर दिया । वेद प्रकाश ने बताया कि मुझे ऑनलाइन करेक्शन करना नहीं आता अब नगर निगम दफ्तर के चक्कर काटने पडेंगे । वेद प्रकाश का कहना है कि मेरी एक प्रॉपर्टी आईडी में तो पिता का नाम ही गलत दर्ज कर दिया ऐसा लगता है कि सर्वे करने वाली कंपनी ने अपने घर बैठकर सर्वे किया है ।

 

Gurugram Property Tax ID

 

वहीं साईं कुंज आरडब्लूए के प्रेसिडेंट राकेश राणा ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और शहरी निकाय मंत्री कलम गुप्ता को पत्र लिखकर मांग की है कि सर्वे करने वाली कंपनी का ठेका रद्द किया जाए और किसी एक्सपर्ट कंपनी से प्रॉपर्टी आईडी बनवाने का काम कराया जाए ।

 

जब इस मामले में गुरुग्राम नगर निगम के जेटटीओ गुलशन सलूजा से इस बारे में बात की गई तो उन्होंने कहा कि कुछ लोगों की प्रॉपर्टी आईडी में गलती हुई है तो वो नगर निगम दफ्तर आकर उनमें अपडेट करा लें । इसके लिए स्पेशल ऑपरेटर्स की ड्यूटी लगाई गई है । इससे एक बात साफ हो गई है कि आपको नगर निगम दफ्तर के चक्कर तो लगाने ही होंगे ।

 

अगर आपकी नई प्रॉपर्टी आईडी में गलत जानकारी दर्ज हो गई है और आपने उसको तय समय में ठीक नहीं कराया तो वही गलत जानकारी आपकी प्रॉपर्टी आईडी में सदा के लिए दर्ज कर दी जाएगी जिससे आने वाले समय में आपको समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है ।

Sunil Yadav

सुनील यादव गुरुग्राम मीडिया में पिछले 14 साल से सक्रिय पत्रकार हैं । सुनील यादव ने साल 2010 में सबसे पहले GNN News Channel के लिए गुरुग्राम से पत्रकारिता शुरु की । सितंबर 2011 में सुनील यादव India TV न्यूज़ चैनल के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़े और लगातार गुरुग्राम जिले के लिए काम करते आ रहे हैं । इंडिया टीवी के अलावा सुनील यादव टाइम्स नाऊ, न्यूज18 इंडिया में भी गुरुग्राम के लिए पत्रकारिता करते हैं । सुनील यादव न्यूज़24, खबरें अभी तक, जनतंत्र टीवी, ईटीवी हरियाणा, ए1तहलका हरियाणा में काम कर चुके हैं । अपनी निष्पक्ष पत्रकारिता के चलते सुनील यादव ने गुरुग्राम में अपनी एक अलग पहचान बनाई है । साल 2019 में सुनील यादव ने गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क बतौर एडिटर इन चीफ के तौर पर ज्वाइन किया ।

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker