Gurugram News Network

शहरहरियाणा

इन दो कॉलोनियों में निगम ने चलाया अवैध निर्माणों पर पीला पंजा

Gurugram News Network – नगर निगम से अनुमति लिए बिना अवैध रूप से निर्माण करने वालों के खिलाफ एनफोर्समेंट ने अभियान तेज कर दिया है। टीम ने शहर में दो अलग अलग स्थानों पर कार्रवाई करते हुए अवैध रूप से बनाए जा रहे 4 मकानों को ध्वस्त कर दिया।

सहायक अभियंता संजोग शर्मा के नेतृत्व में सोमवार को जोन-2 क्षेत्र की इनफोर्समैंट टीम जेसीबी व पुलिस बल लेकर विष्णु गार्डन व भीम कॉलोनी में पहुंची। यहां पर बिल्डिंग प्लान की स्वीकृति के बिना भवनों का निर्माण कार्य जारी था। टीम ने कुल 4 अवैध निर्माणों को धराशायी करने की कार्रवाई की। इनमें 2 अवैध निर्माण विष्णु गार्डन में तथा अन्य 2 अवैध निर्माण भीम कॉलोनी में किए जा रहे थे। किसी भी प्रकार के विरोध की स्थिति से निपटने के लिए मौके पर पुलिस बल मौजूद रहा, जिससे कानून-व्यवस्था बनाए रखने में भरपूर मदद मिली। यह कार्रवाई संयुक्त आयुक्त विजय यादव के दिशा-निर्देश पर की गई। टीम में कनिष्ठ अभियंता अमन फौगाट, राहुल शर्मा व तिलक शर्मा सहित इनफोर्समैंट विंग के अन्य कर्मचारी शामिल थे।

उल्लेखनीय है कि नगर निगम गुरुग्राम की सीमा में किसी भी प्रकार का निर्माण करने से पूर्व बिल्डिंग प्लान की स्वीकृति लेना अनिवार्य है, जिसे आम भाषा में नक्शा पास करवाना कहा जाता है। बिना स्वीकृति के किए जाने वाले निर्माण को अनाधिकृत माना जाता है तथा ऐसे निर्माणों के खिलाफ नगर निगम गुरुग्राम द्वारा समय-समय पर कार्रवाई की जाती है। निगम सीमा में भवन निर्माण करने के इच्छुक व्यक्तियों से अनुरोध है कि वे निर्माण शुरू करने से पूर्व अपना बिल्डिंग प्लान स्वीकृत करवाएं। यह प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाईन है तथा आर्किटैक्ट के माध्यम से आवश्यक दस्तावेजों व निर्धारित फीस के साथ बिल्डिंग प्लान के लिए आवेदन करने की सुविधा है।

Manu Mehta

मनु मेहता साल 2008 से गुरुग्राम में पत्रकारिता से जुड़े हैं । मनु मेहता ने टोटल टीवी न्यूज़ चैनल से अपने करियर की शुरुआत की । इस सफर के दौरान न्यूज़ एक्सप्रेस चैनल में हरियाणा स्टेट हेड के तौर पर कार्य किया । मनु मेहता न्यूज़ 24, टीवी9 भारतवर्ष, ANI न्यूज़ एजेंसी एमएच1 न्यूज चैनल, जनता टीवी में काम कर चुके हैं । फिलहाल मनु मेहता गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क में बतौर सीईओ कार्यरत हैं

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker