Gurugram News Network

शहरहरियाणा

प्रॉपर्टी टैक्स और विज्ञापन का जुर्माना न भरा तो प्रॉपर्टी होगी जब्त

नगर निगम कमिश्नर ने मासिक समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश, निगम की जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराकर चारदीवारी से की जाएगी सुरक्षित

Gurugram News Network – प्रॉपर्टी टैक्स और विज्ञापन का जुर्माना न भरने वालों की संपत्ति को नगर निगम जब्त करेगा। जल्द रिकवरी करने के लिए नगर निगम कमिश्नर ने संबंधित अधिकारियों को आदेश जारी किए हैं। इसके अलावा निगम की जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराकर चार दिवारी कराने के भी निर्देश दिए। नगर निगम आयुक्त डॉ नरहरि सिंह बांगड़ की अध्यक्षता में मासिक समीक्षा बैठक आयोजित की गई, जिसमें निगमायुक्त द्वारा विभिन्न मामलों की समीक्षा के दौरान संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

निगम की आय वृद्धि की समीक्षा के दौरान निगमायुक्त ने कहा कि 31 मार्च तक एक विशेष अभियान चलाकर प्रॉपर्टी टैक्स व विज्ञापन फीस सहित अन्य मदों से प्राप्त होने वाली आय की रिकवरी की जाए। अधिकारियों ने बताया कि मौजूदा वित्त वर्ष में अब तक प्रॉपर्टी टैक्स से 233 करोड़ रुपए प्राप्त हुए हैं। इसके अलावा, विज्ञापन से 54 करोड़ रुपए की आय प्राप्त हुई है। विज्ञापन शाखा के अधिकारियों ने बताया कि विज्ञापन आय की रिकवरी के लिए 46 नोटिस जारी किए गए हैं तथा 36 मामलों में एफआईआर दर्ज करवाने की कार्रवाई की गई है।

निगमायुक्त ने कहा कि अवैध विज्ञापन लगाने वाले अगर जुर्माना राशि का भुगतान नहीं करते हैं, तो उनकी प्रॉपर्टी को अटैच करने की कार्रवाई की जाए। बैठक में निगमायुक्त द्वारा सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अनाधिकृत निर्माणों व अतिक्रमण के विरूद्ध प्रभावी अभियान चलाएं तथा निगम जमीनों को अवैध कब्जों से मुक्त करवाकर उनकी चारदीवारी करके सुरक्षित करें, ताकि उन पर दोबारा से कब्जा न होने पाए।

बैठक में विकास परियोजनाओं की समीक्षा के दौरान निगमायुक्त ने निर्देश दिए कि कला एवं सांस्कृतिक केन्द्र के लिए नगर निगम, एचएसआइआइडीसी व एचएसवीपी की जमीनों की पहचान करें। इसके साथ ही ई-लाइब्रेरी के लिए भी साइट चिन्हित की जाए। बैठक में मल्टीलेवल पार्किंग की समीक्षा के दौरान अधिकारियों ने बताया कि सोहना चौक पर पार्किंग का निर्माण कार्य तेज गति से चल रहा है तथा इसके मई माह के अंत तक पूरा किया जाएगा। कमान सराय में मल्टीलेवल पार्किंग निर्माण के लिए फाइल शहरी स्थानीय निकाय को प्रशासकीय स्वीकृति के लिए भेजी हुई है।

निगमायुक्त ने कमान सराय साईट से अतिक्रमण हटवाने के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिए। इसके अलावा, अधिकारियों ने बताया कि वजीराबाद खेल स्टेडियम तथा सेक्टर-14 सामुदायिक केन्द्र में शेष बचे कार्य का जल्द ही वर्क ऑर्डर जारी कर दिया जाएगा। कमला नेहरू पार्क में स्वीमिंग पुल तथा सेक्टर-12 सामुदायिक केन्द्र का निर्माण का कार्य शुरू हो चुका है। निगमायुक्त ने विशेष रूप से सीवरेज संबंधी शिकायतों का समाधान तत्परता से करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए। इसके साथ ही बैठक में पीएम स्वनिधि, एनडीसी पोर्टल, स्वामित्व योजना, बिल्डिंग प्लान व विकास शुल्क आदि मामलों की भी समीक्षा की गई।

बैठक में अतिरिक्त आयुक्त डा. बलप्रीत सिंह, संयुक्त आयुक्त अखिलेश यादव, डा. नरेश कुमार, सुमन भांकर व विजय यादव, चीफ इंजीनियर विशाल बंसल व मनोज यादव, चीफ अकाउंट ऑफिसर विजय सिंगला, सीटीपी सतीश पाराशर व रवि सिहाग, सीएमओ डा. आशीष सिंगला, सीपीओ महेन्द्र सिंह, डीटीपी सुमित मलिक, एटीपी सिद्धार्थ खंडेलवाल सहित कार्यकारी अभियंता, जोनल टैक्सेशन अधिकारी तथा सहायक अभियंता स्तर के अधिकारीगण उपस्थित थे।

 

Manu Mehta

मनु मेहता साल 2008 से गुरुग्राम में पत्रकारिता से जुड़े हैं । मनु मेहता ने टोटल टीवी न्यूज़ चैनल से अपने करियर की शुरुआत की । इस सफर के दौरान न्यूज़ एक्सप्रेस चैनल में हरियाणा स्टेट हेड के तौर पर कार्य किया । मनु मेहता न्यूज़ 24, टीवी9 भारतवर्ष, ANI न्यूज़ एजेंसी एमएच1 न्यूज चैनल, जनता टीवी में काम कर चुके हैं । फिलहाल मनु मेहता गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क में बतौर सीईओ कार्यरत हैं

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker