Gurugram News Network

शहरहरियाणा

मकान निर्माण वाले हो जाओ सावधान, ये लापरवाही करने पर लगेगा जुर्माना

C&D वेस्ट और सेप्टेज वेस्ट का नियमानुसार निस्तारण न करने वाले 138 लोगों पर पर नगर निगम ने जनवरी से अब तक लगाया गया 14 लाख रुपए का जुर्माना

Gurugram News Network – यदि आप भी अपना मकान बना रहे हो मलबे (C&D वेस्ट) का निस्तारण नियमानुसार नहीं कर रहे हो तो सावधान हो जाओ। ऐसा न हो कि आप पर नगर निगम की तरफ से भारी जुर्माना लगाए जाने की कार्रवाई की जाए। नगर निगम ने जनवरी माह से अब तक 138 लोगों पर कार्रवाई करते हुए 14 लाख रुपए का जुर्माना वसूला है। यह कार्रवाई नगर निगम कमिश्नर डॉ नरहरि सिंह बांगड़ के निर्देश पर की गई है। नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डॉ नरहरि सिंह बांगड़ ने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर सीएंडडी वेस्ट अर्थात मलबा व सेप्टेज वेस्ट फेंकना दंडनीय अपराध है। नगर निगम गुरुग्राम द्वारा विभिन्न नियमों के तहत उल्लंघनकर्ताओं पर कार्रवाई की जा रही है।

निगमायुक्त ने बताया कि नगर निगम टीमों ने जनवरी माह में C&D वेस्ट तथा सेप्टेज मैनेजमेंट के मामले में 45 उल्लंघनकर्ताओं के चालान, फरवरी माह में 55 उल्लंघनकर्ताओं के चालान तथा मार्च माह में 38 उल्लंघनकर्ताओं के चालान किए गए हैं। नियम के तहत C&D वेस्ट डंपिंग के मामले में 10 हजार रुपए से 25 हजार रुपए के चालान किए जाते हैं, जबकि सेप्टेज डंपिंग के मामले में 25 हजार रुपए का चालान किया जाता है। इसी प्रकार, अगर किसी सोसायटी या संस्थान में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट काम नहीं कर रहा है, तो ऐसे मामले में 50 हजार रुपए का चालान किया जाता है।

उन्होंने बताया कि C&D वेस्ट तथा सेप्टेज वेस्ट फैंकने वालों को रोकने तथा उन पर कार्रवाई के लिए निगम की एक अलग टीम कार्य कर रही है। टीम द्वारा जनवरी 2024 से 22 मार्च 2024 तक नियमों का उल्लंघन करने वाले 138 व्यक्तियों का चालान करते हुए उन पर 14 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है। निगम की टीम चारों जोनों में लगातार निगरानी बनाए हुए हैं तथा टीमें फील्ड में गश्त कर रही हैं।

अगर कोई व्यक्ति सडक़ों के किनारों, ग्रीन बेल्ट, खाली प्लाट आदि में C&D वेस्ट फेंकते हुए पकड़ा जाता है, तो उसके वाहन को जब्त किया जाता है तथा जुर्माना भी किया जाता है। इसी प्रकार, नालों, सीवर लाईनों, ग्रीन बैल्ट क्षेत्रों सहित अन्य स्थानों पर सेप्टेज टैंक से निकले कचरे को फैंकनें वालों पर भी निगरानी की जा रही है तथा इस प्रकार की गतिविधियों को रोकने के हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। अगर कोई व्यक्ति इस प्रकार की गतिविधि करता है, तो उसके टैंकर को जब्त करके उसका चालान किया जाता है।

Sunil Yadav

सुनील यादव गुरुग्राम मीडिया में पिछले 14 साल से सक्रिय पत्रकार हैं । सुनील यादव ने साल 2010 में सबसे पहले GNN News Channel के लिए गुरुग्राम से पत्रकारिता शुरु की । सितंबर 2011 में सुनील यादव India TV न्यूज़ चैनल के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़े और लगातार गुरुग्राम जिले के लिए काम करते आ रहे हैं । इंडिया टीवी के अलावा सुनील यादव टाइम्स नाऊ, न्यूज18 इंडिया में भी गुरुग्राम के लिए पत्रकारिता करते हैं । सुनील यादव न्यूज़24, खबरें अभी तक, जनतंत्र टीवी, ईटीवी हरियाणा, ए1तहलका हरियाणा में काम कर चुके हैं । अपनी निष्पक्ष पत्रकारिता के चलते सुनील यादव ने गुरुग्राम में अपनी एक अलग पहचान बनाई है । साल 2019 में सुनील यादव ने गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क बतौर एडिटर इन चीफ के तौर पर ज्वाइन किया ।

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker