Gurugram News Network

गांवदिल्ली एनसीआरदेशशहरहरियाणा

Kherki Daula Toll हटाने को लेकर मिली नई डेडलाइन, परेशानियां नहीं होंगी कम

Gurugram News Network – खेड़कीदौला टोल प्लाजा को हटाने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री ने एक बार फिर से नई डेडलाइन दे दी है । साथ ही मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि इस टोल प्लाजा से लोगों को कोई दिक्कत नहीं है यहां सिर्फ ट्रैफिक जाम ज्यादा रहता है उससे दिक्कत होती है ना कि लोगों को पैसे देने से दिक्कत है । मनोहर लाल ने कहा है कि इस टोल प्लाजा को आने वाले दिनों में या तो हटा दिया जाएगा या इसे द्वारका एक्सप्रेसवे पर शिफ्ट किया जाएगा या फिर इसे पंचगांव के पास भी शिफ्ट किया जा सकता है । ये सब बातें मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार को सेक्टर 79 में आयोजित की गई राहगिरी के कार्यक्रम में कही । 

नए गुरुग्राम वासियों को मुख्यमंत्री की इस बात से झटका लगा है जो इस टोल को हटवाने के लिए पिछले काफी समय से सोशल मीडिया पर अभियान चलाए हुए हैं । गुरुग्रामवासियों की मांग है कि इस टोल प्लाजा को हटाया जाना चाहिए लेकिन मुख्यमंत्री ने ये बात कहकर उनकी इस मांग पर पानी फेर दिया कि इस टोल को शिफ्ट किया जाएगा और लोगों को यहां पर पैसे देने में कोई दिक्कत नहीं है । इस टोल को शिफ्ट करने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दो तीन महीने का समय दिया है कि आने वाले कुछ महीनों में इसका विकल्प निकाला जाएगा । लंबे समय से दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे पर संचालित खेड़कीदौला टोल प्लाजा को हटाने की मांग चल रही है। इसके पीछे मुख्य कारण जाम लगना है। पीक आवर के दौरान यानी सुबह आठ बजे से 11 बजे तक एवं शाम पांच बजे से रात नौ बजे तक टोल प्लाजा के दोनों तरफ जाम जैसी स्थिति रहती है । कई बार पीक आवर के बाद भी जाम जैसी स्थिति रहती है । इससे आइएमटी मानेसर औद्योगिक क्षेत्र का विकास प्रभावित हो रहा है। 

अब लगने लगा है कि जल्द ही जाम के झाम से छुटकारा मिलेगा। चार दिन पहले केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने द्वारका एक्सप्रेस-वे के निरीक्षण के दौरान कहा था कि एक ऐसा सिस्टम विकसित किया जाएगा जिससे वाहनों को कहीं एक्सप्रेस-वे पर रुकना नहीं पड़ेगा । जितनी दूरी तय करेंगे उतनी दूरी के हिसाब से पैसे खाते से कट जाएंगे। इसी बात को कमोवेश मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी रविवार को मीडिया के सामने दोहराया। इससे साफ है कि जल्द ही जाम के झाम से निजात मिलेगी।

बन सकता है 36 लेन का टोल प्लाजा : यदि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) पचगांव में टोल प्लाजा शिफ्ट करने की योजना बनाता है तो कोई परेशानी नहीं । वहां पर सरकार 40 एकड़ जमीन देने को तैयार है । इतनी जगह पर 36 लेन का टोल प्लाजा आसानी से बन जाएगा । एक सर्वे के मुताबिक पचगांव से होकर प्रतिदिन औसतन 40 से 45 हजार वाहन ही दिल्ली-जयपुर हाईवे से गुजरते हैं । 36 लेन से आसानी से प्रतिदिन औसतन 75 से 80 हजार वाहन निकल सकते हैं ।

बता दें कि खेड़कीदौला टोल प्लाजा से होकर प्रतिदिन औसतन 80 से 85 हजार वाहन निकलते हैं ।यही नहीं, एक लाख से अधिक वैसे वाहन निकलते हैं जो टोल टैक्स के दायरे में नहीं आते हैं । इसे देखते हुए कम से कम 40 लेनी होनी चाहिए जबकि केवल 25 लेन ही हैं। यही कारण है कि टोल प्लाजा पर ट्रैफिक का दबाव 24 घंटे बना रहता है ।

Sunil Yadav

सुनील यादव गुरुग्राम मीडिया में पिछले 14 साल से सक्रिय पत्रकार हैं । सुनील यादव ने साल 2010 में सबसे पहले GNN News Channel के लिए गुरुग्राम से पत्रकारिता शुरु की । सितंबर 2011 में सुनील यादव India TV न्यूज़ चैनल के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़े और लगातार गुरुग्राम जिले के लिए काम करते आ रहे हैं । इंडिया टीवी के अलावा सुनील यादव टाइम्स नाऊ, न्यूज18 इंडिया में भी गुरुग्राम के लिए पत्रकारिता करते हैं । सुनील यादव न्यूज़24, खबरें अभी तक, जनतंत्र टीवी, ईटीवी हरियाणा, ए1तहलका हरियाणा में काम कर चुके हैं । अपनी निष्पक्ष पत्रकारिता के चलते सुनील यादव ने गुरुग्राम में अपनी एक अलग पहचान बनाई है । साल 2019 में सुनील यादव ने गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क बतौर एडिटर इन चीफ के तौर पर ज्वाइन किया ।

Related Articles

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker