Gurugram News Network

शहरहरियाणा

जुलाई 2024 तक बनकर तैयार होगा गुरुग्राम का पहला सरकारी मेडिकल कॉलेज

Gurugram News Network – गुरुग्राम में बनाया जा रहा जिले का पहला सरकारी मेडिकल कॉलेज जुलाई 2024 तक बनकर तैयार हो जाएगा। इसका करीब 15 प्रतिशत काम हाे चुका है। इस कार्य में तेजी लाई गई है। ऐसे में इसे निर्धारित समय में पूरा करने के लिए कार्य किया जा रहा है। यह बात मंगलवार को हरियाणा सरकार में वित्त एवं योजना विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी (गुरुग्राम जिला के प्रशासकीय सचिव भी हैं) ने कही। वे लघु सचिवालय के कान्फ्रेंस हॉल में विभिन्न सरकारी विभागों की बड़ी परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे।


बैठक में बताया गया कि गुरुग्राम में कई परियोजनाओं पर कार्य चल रहा है जिनमें से कुछ इस साल के अंत तक पूरी होंगी तथा कुछ परियोजनाएं अगले वर्ष तक पूरी करने का लक्ष्य है। प्रशासकीय सचिव ने 25 करोड़ रुपए से अधिक की लागत की बड़ी परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि जिला में किसी भी परियोजना में कोई अड़चन हो तो उनके संज्ञान में लाएं ताकि वे मुख्यालय पर संबंधित विभाग के साथ विचार-विमर्श करके उस अड़चन को दूर करवा सकें। उन्होंने कहा कि अधिकारीगण परियोजना को समय पर पूरा करवाने का प्रयास करें।


समीक्षा के दौरान बताया गया कि गुरुग्राम में श्रीमाता शीतला देवी मैडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य सैक्टर-102 में खेड़की माजरा में चल रहा है। जीएमडीए द्वारा लगभग 542 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किए जा रहे इस मेडिकल कॉलेज का 15 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। गुरुग्राम का यह पहला सरकारी मेडिकल कॉलेज 31 जुलाई 2024 तक बनकर तैयार होगा। इसी प्रकार मानेसर में 25 एमएलडी की क्षमता वाले एसटीपी व एसबीआर पर आधारित मैन पम्पिंग स्टेशन का कार्य भी प्रगति पर है। इस प्रोजेक्ट निर्माण का करीब 40 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है। यह प्रोजेक्ट इस वर्ष अक्टूबर माह के अंत तक पूरा हो जाएगा।


स्वास्थ्य से जुड़ी अन्य परियोजनाओं में सैक्टर-10 के नागरिक अस्पताल का विस्तार करके इसे 100 बेड से 200 बेड का किया जाएगा। इस पर निर्माण कार्य प्रगति पर है और जनवरी 2024 तक इसे पूरा किया जाएगा। इसी प्रकार, सेक्टर 14 के व्यापार सदन में निर्माणाधीन नगर निगम गुरुग्राम के कार्यालय का 30 प्रतिशत काम पूरा हो गया है। लगभग 129 करोड़ की लागत से तैयार हो रहा यह भवन इस वर्ष 20 सितंबर तक बनकर तैयार हो जाएगा।

Sunil Yadav

सुनील यादव गुरुग्राम मीडिया में पिछले 14 साल से सक्रिय पत्रकार हैं । सुनील यादव ने साल 2010 में सबसे पहले GNN News Channel के लिए गुरुग्राम से पत्रकारिता शुरु की । सितंबर 2011 में सुनील यादव India TV न्यूज़ चैनल के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़े और लगातार गुरुग्राम जिले के लिए काम करते आ रहे हैं । इंडिया टीवी के अलावा सुनील यादव टाइम्स नाऊ, न्यूज18 इंडिया में भी गुरुग्राम के लिए पत्रकारिता करते हैं । सुनील यादव न्यूज़24, खबरें अभी तक, जनतंत्र टीवी, ईटीवी हरियाणा, ए1तहलका हरियाणा में काम कर चुके हैं । अपनी निष्पक्ष पत्रकारिता के चलते सुनील यादव ने गुरुग्राम में अपनी एक अलग पहचान बनाई है । साल 2019 में सुनील यादव ने गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क बतौर एडिटर इन चीफ के तौर पर ज्वाइन किया ।

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker