Gurugram News Network

शहर

गुरुग्राम में चेहरा देखकर अपराधियों को पहचानेगा कैमरा

Gurugram News Network- हाईटेक होती स्मार्ट सिटी में अब कैमरे चेहरा देखकर अपराधियों की पहचान करेगा। अपराधी के कैमरे के सामने आते ही पुलिस को अलर्ट मिल जाएगा। दो मेट्रो स्टेशन पर फेस रिकगनेशन कैमरे लगाने की गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (GMDA) ने तैयारी कर ली है। GMDA  ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) को पत्र लिखकर कैमरे लगाने की अनुमति मांगी है। इस सप्ताह अनुमति आने के साथ ही कैमरे लगाए जाने का कार्य भी शुरू हो जाएगा।

 

GMDA के स्मार्ट सिटी एडवाइजर पी के अग्रवाल ने बताया कि गुरुग्राम पुलिस व जेल प्रशासन से अपराधियों का रिकॉर्ड मांगा गया है जिसे GMDA के सॉफ्टवेयर में अपडेट किया जा रहा है। रिकॉर्ड अपडेट होने के बाद यदि कोई अपराधी गलती से भी इन कैमरों के सामने आ गया तो कैमरा उन्हें पहचान कर अपराधी की लोकेशन व जानकारी GMDA अधिकारियों के साथ ही गुरुग्राम पुलिस को भेज देगा, जिसके बाद अपराधियों को पकड़ना और आसान हो जाएगा।

 

उन्होंने बताया कि वर्तमान में बस स्टैंड, शीतला माता मंदिर समेत अन्य स्थानों पर यह कैमरे लगाए जा चुके हैं। अब MG रोड मेट्रो स्टेशन पर 8 व सिकंदरपुर मेट्रो स्टेशन पर 8 कैमरे लगाए जा रहे हैं। जल्द ही हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन पर भी यह कैमरे लगाए जाएंगे। इस बारे में DMRC को अवगत कराते हुए कैमरे लगाने की अनुमति मांगी गई है। संभवत इसी सप्ताह अनुमति मिल जाएगी जिसके बाद इन कैमरों को लगाए जाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker