शहरहरियाणा

जीएमडीए ने शिकायतों के समाधान के लिए जारी किया व्हाट्सएप नंबर 7840001817

नागरिक अपनी शिकायत को बेहतर उजागर करने के लिए फोटो के साथ व्हाट्सएप नंबर 7840001817 पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा 9873353224 नंबर पर मिस कॉल भी दे सकते हैं और कॉल सेंटर के अधिकारी उनकी कॉल का जवाब देंगे और उनकी शिकायत दर्ज करेंगे। आम जनता के लाभ के लिए शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया को और भी सरल बना दिया गया है।

Gurugram News Network-शहरवासी अब बुनियादी ढांचे से संबंधित अपनी शिकायतें व्हाट्सएप एप्लीकेशन के माध्यम से बिना किसी परेशानी के अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) ने नागरिकों के लिए,नगर निगम गुरुग्राम (एमसीजी) और नगर निगम मानेसर (एमसीएम) से संबंधित अपनी शिकायतें दर्ज कर सकते है। जीएमडीए ने लोगों की सुविधा के लिए अपनी वर्तमान में Grievance Redressal System को अपग्रेड किया है। इसे अधिक नागरिक-अनुकूल बनाने तथा बेहतर शिकायत निवारण समाधान प्रदान करने के लिए व्हाट्सएप फीचर और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ अब जोड़ा गया है।

नागरिक अपनी शिकायत को बेहतर उजागर करने के लिए फोटो के साथ व्हाट्सएप नंबर 7840001817 पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा 9873353224 नंबर पर मिस कॉल भी दे सकते हैं और कॉल सेंटर के अधिकारी उनकी कॉल का जवाब देंगे और उनकी शिकायत दर्ज करेंगे। आम जनता के लाभ के लिए शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया को और भी सरल बना दिया गया है।

जीएमडीए के स्मार्ट सिटी डिवीजन के सलाहकार पीके अग्रवाल ने कहा व्हाट्सएप पर अपनी शिकायत फोटोग्राफ सहित दर्ज करा सकते हैं और अपनी समस्या को उजागर कर सकते हैं, जो जल आपूर्ति, जल निकासी, सीवरेज, सड़क की स्थिति, अपशिष्ट संग्रह और स्वच्छता, मानसून के दौरान जलभराव या अन्य किसी शिकायत से संबंधित हो सकती है। व्हाट्सएप संदेश प्राप्त होने पर उसे स्वीकार कर लिया जाएगा और संबंधित विभाग और अधिकारी को भेज दिया जाएगा। क्योंकि व्हाट्सएप आज के समय में एक बेहद सुलभ और प्रचलित ऐप है, इसलिए इस सुविधा के जुड़ने से Grievance Redressal System की उपयोगिता और बढ़ जाएगी।

ट्विटर, फेसबुक जैसे इंस्टाग्राम के सोशल मीडिया प्लेटफार्म को भी जीएमडीए की शिकायत निवारण प्रणाली के साथ जोड़ा गया है, जिसमें सॉफ्टवेयर इन सोशल मीडिया पोर्टल पर संबंधित विभागों से जुडे़ जनता द्वारा उठाई गई शिकायतों या मुद्दों को भी ट्रैक करेगा, जिन्हें निवारण के लिए संबंधित विभाग को भेजा जाएगा।

जीएमडीए की शिकायत निपटान प्रणाली के पहले के मॉडल में, नागरिक एमसीजी, एमसीएम और जीएमडीए से संबंधित अपनी शिकायतें टोल फ्री नंबर, मोबाइल फोन, माईगुरुग्राम ऐप या जीएमडीए द्वारा स्थापित विशेष हेल्पडेस्क के माध्यम से दर्ज कर सकते थे। जीएमडीए ने अब नागरिकों के लिए व्हाट्सएप और सोशल मीडिया के माध्यम से तस्वीरों के साथ शिकायते दर्ज कराने का प्रावधान भी अब जोड़ दिया है। जिससे शिकायत दर्ज कराना और अधिक उपयोगकर्ता के अनुकूल हो जाएगा।

 

Sunil Yadav

सुनील यादव गुरुग्राम मीडिया में पिछले 14 साल से सक्रिय पत्रकार हैं । सुनील यादव ने साल 2010 में सबसे पहले GNN News Channel के लिए गुरुग्राम से पत्रकारिता शुरु की । सितंबर 2011 में सुनील यादव India TV न्यूज़ चैनल के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़े और लगातार गुरुग्राम जिले के लिए काम करते आ रहे हैं । इंडिया टीवी के अलावा सुनील यादव टाइम्स नाऊ, न्यूज18 इंडिया में भी गुरुग्राम के लिए पत्रकारिता करते हैं । सुनील यादव न्यूज़24, खबरें अभी तक, जनतंत्र टीवी, ईटीवी हरियाणा, ए1तहलका हरियाणा में काम कर चुके हैं । अपनी निष्पक्ष पत्रकारिता के चलते सुनील यादव ने गुरुग्राम में अपनी एक अलग पहचान बनाई है । साल 2019 में सुनील यादव ने गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क बतौर एडिटर इन चीफ के तौर पर ज्वाइन किया ।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker