Gurugram News Network

दिल्ली एनसीआरदेशशहरहरियाणा

अब रॉन्ग साइड ड्राइविंग कर देगी जेब खाली, FIR भी हो सकती है दर्ज

Gurugram News Network – गुरुग्राम में अब रॉंग साइड में वाहन चलाना ना केवल आपकी जेब पर भारी पड़ेगा बल्कि आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है । दरअसल रॉंग साइड वाहन चलाना ना केवल आपके लिए खतरनाक हो सकता है बल्कि सड़कों पर चलने वाले बाकी लोगों के लिए भी जानलेवा हो सकता है । इसीलिए अब गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस गुरुग्राम में गलत दिशा में ड्राइविंग करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ डेंजेरेस ड्राइविंग यानि कि खतरनाक ड्राइविंग के तहत चालान करेगी जो कि आपकी जेब पर भारी पड़ेगा और आपको 5 हज़ार रुपए का चालान भुगतना पड़ेगा ।

Wrong Side Driving In Gurugram

ट्रैफिक नियमों के अनुसार अगर कोई व्यक्ति सड़कों पर गलत दिशा में ड्राइविंग करता है तो उसका पहली बार में 500 रुपए का चालान किया जाता है, अगर दूसरी बार फिर वही गलती करता है तो 1,500 रुपए का जुर्माना लगाया जाता है और अगर कोई व्यक्ति डेंजेरेस ड्राइविंग करता है जिससे कि दूसरे लोगों की जान को खतरा है तो उस पर 5 हज़ार रुपए से लेकर 5,500 रुपए तक का जुर्माना करने का प्रावधान है । इसके अलावा अगर किसी थाने की पुलिस नाकेबंदी करके चालान करती है और कोई डेंजेरस ड्राइविंग करता हुआ पाया जाता है तो पुलिस ऐसे ड्राइवर के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करते हुए केस भी दर्ज कर सकती है ।

Wrong Side Driving In Gurugram

दरअसल ये नियम ट्रैफिक रुल बुक में पहले से मौजूद है लेकिन जब से गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस के नए डीसीपी वीएस सांगवान आए हैं तब से गुरुग्राम में लोगों की जिंदगी बचाने के लिए और ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए अब ट्रैफिक पुलिस रॉंग साइड ड्राइविंग करने वालों के 5,500 रुपए के चालान काट रही है जिसमें कि 500 रुपए रॉंग साइड ड्राइविंग और 5 हज़ार रुपए डेंजेरेस ड्राइविंग का जुर्माना शामिल है । इसके अलावा सड़कों पर जो भी खतरनाक ड्राइविंग करते हैं उनके खिलाफ भी यही कार्रवाई की जा रही है ।

 

अक्सर देखने को मिलता है कि सड़कों पर रॉन्ग साइड ड्राइविंग की वजह से बड़े बड़े सड़क हादसे हो जाते हैं जिनमें की लोगों की जान चली जाती है इसके अलावा इस तरह की खतरनाक ड्राइविंग की वजह से ट्रैफिक जाम की भी स्थिति बन जाती है इसीलिए गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस ने ये कदम उठाया है कि गुरुग्राम में ट्रैफिक नियमों की पूर्ण रुप से पालना कराई जाएगी । वहीं डीसीपी ट्रैफिक वीएस सांगवान ने गुरुग्राम वासियों से भी अपील की है कि जब भी आप ड्राइविंग करें तो ट्रैफिक नियमों की पालना करें ताकि दूसरों के साथ साथ आपकी जान भी सुरक्षित रहे ।

 

 

Sunil Yadav

सुनील यादव गुरुग्राम मीडिया में पिछले 14 साल से सक्रिय पत्रकार हैं । सुनील यादव ने साल 2010 में सबसे पहले GNN News Channel के लिए गुरुग्राम से पत्रकारिता शुरु की । सितंबर 2011 में सुनील यादव India TV न्यूज़ चैनल के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़े और लगातार गुरुग्राम जिले के लिए काम करते आ रहे हैं । इंडिया टीवी के अलावा सुनील यादव टाइम्स नाऊ, न्यूज18 इंडिया में भी गुरुग्राम के लिए पत्रकारिता करते हैं । सुनील यादव न्यूज़24, खबरें अभी तक, जनतंत्र टीवी, ईटीवी हरियाणा, ए1तहलका हरियाणा में काम कर चुके हैं । अपनी निष्पक्ष पत्रकारिता के चलते सुनील यादव ने गुरुग्राम में अपनी एक अलग पहचान बनाई है । साल 2019 में सुनील यादव ने गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क बतौर एडिटर इन चीफ के तौर पर ज्वाइन किया ।

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker