Gurugram News Network

गांवदिल्ली एनसीआरदेशशहरहरियाणा

Delhi Gurugram Expressway बनाया जाएगा No Honking Zone, उल्लघंन करने वाली स्कूल बसें होंगी इंपाउंड

Gurugram News Network – ज़िला सड़क सुरक्षा समिति की मासिक बैठक एडीसी हितेश कुमार मीणा की अध्यक्षता में लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित हुई। बैठक के दौरान सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने एवं सड़क सुरक्षा मानकों के पालन के लिए समिति में शामिल विभिन्न विभागों के द्वारा उठाए गए कदमों के सन्दर्भ में समीक्षा की गई। एडीसी ने बैठक में पूर्व में आयोजित बैठक की कार्यवाही के अनुपालन से संबंधित समीक्षा करते हुए प्राप्त प्रस्तावों पर आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।

एडीसी हितेश कुमार मीणा ने कहा कि शहर में ध्वनि प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए पूर्व में आयोजित बैठक में राष्ट्रीय राजमार्ग 48 पर सरहौल बॉर्डर से लेकर खेड़की टोल तक नो हॉन्किंग जोन बनाने का जो निर्णय लिया गया था । उसमे प्रत्येक 200 मीटर पर नो हॉन्किंग जोन के साइनबोर्ड लगाने के कार्य को जल्द से जल्द पूरा करवाना सुनिश्चित करें । उन्होंने कहा कि शहर में ध्वनि प्रदूषण से होने वाले दुष्प्रभावों के प्रति जागरूक करने के लिए आरडब्लयूए का सहयोग भी लिया जाएगा ताकि संबंधित आरडब्लूए अपने अपने क्षेत्र में इस नीति को प्रभावी रूप से लागू कर सके। एडीसी ने बैठक में इफको चौक से महावीर चौक, गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड़, उद्योग विहार स्थित राव गजराज सिंह मार्ग व पालम विहार से सेक्टर 5 मार्ग पर बरसात के कारण हुए गड्ढों को भी जल्द भरने के निर्देश दिए ।

बैठक में जिला परिवहन अधिकारी एवं सचिव, क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण जितेंद्र सिंह गहलावत ने सडक़ सुरक्षा एवं सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी को लेकर गठित जिला स्तरीय कमेटी के समक्ष एजेंडे में शामिल 22 बिंदुओं को प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि एनएच 48 पर सरहौल बॉर्डर से सिधरावली बॉर्डर तक सौ के करीब ऐसे एंट्री व एक्जिट पॉइंट है। जिनकी यातायात सुरक्षा की दृष्टि से समीक्षा करने की आवश्यकता है। एडीसी हितेश कुमार मीणा ने एनएचएआई के अधिकारियों से कहा कि बैठक में बताए गए सभी सौ पॉइंट्स की एक विस्तृत रिपोर्ट जिसमें संबंधित पॉइंट्स पर क्या एक्शन लिया जाए अगली बैठक में प्रस्तुत करें।

सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी का उल्लंघन करने वाले वाहनों को किया जाएगा इंपाउंड

बैठक में सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी से जुड़े मामलों की समीक्षा करते हुए यह विषय भी आया कि अधिकांश स्कूलों में स्कूल की यातायात व्यवस्था के लिए प्राइवेट ट्रांसपोर्टर की सेवाएं ली जा रही हैं। ये बसें सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी के निर्धारित मानकों का पालन ना करने व स्कूल बस के लिए कलर कोड के नियमों का भी उल्लंघन कर रही हैं। एडीसी ने सभी एसडीएम व अन्य संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसी भी स्कूल में ऐसी बसें पाई जाती हैं तो सर्वप्रथम उनका फिटनेस सर्टिफिकेट कैंसिल करें। यदि इसके बावजूद भी वे संबंधित बस का संचालन करते हैं तो उसे इम्पाउंड किया जाए।

एडीसी ने मिलेनियम सिटी गुरुग्राम मेट्रो स्टेशन के बाहर पैदल यात्रियों के मेट्रो स्टेशन तक सुगम आवगमन के लिए फोर्टिस अस्पताल के सामने की सर्विस लेन को पुनः खोलने व एफओबी पर स्वचालित सीढ़ियों को शुरू करने के निर्देश भी दिए। बैठक में बताया गया कि आईएमटी मानेसर चौक पर सड़क के जीर्णोद्धार का कार्य शुरू कर दिया गया है। वहीं अगले एक माह के भीतर वहां चिन्हित स्थानों पर ट्रैफिक सिग्नल्स भी लगा दिए जाएंगे। बैठक में जेल चौक पर लेफ्ट टर्न के लिए समर्पित लेन, फर्रूखनगर में बावली गश अली शाह द्वार पर भारी वाहनों की आवाजाही की रोकथाम के लिए उचित साइनबोर्ड लगाने, आरडी सिटी के नजदीक लेबर चौक को दूसरे स्थान पर शिफ्ट करने, मेफील्ड टी-पॉइंट, द्वारका एक्सप्रेसवे पर गलत दिशा में ड्राइविंग, एनएच 248ए के पास एफओबी बनवाने सहित सड़क सुरक्षा से जुड़े अन्य विषयों पर विस्तार से चर्चा हुई।

इस अवसर पर सोहना के एसडीएम प्रदीप सिंह, गुरुग्राम के एसडीएम रविंद्र यादव, बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव, सीटीएम दर्शन यादव, पटौदी के एसडीएम संदीप अग्रवाल, एसीपी ट्रैफिक(हेडक्वार्टर) प्रियांशु दीवान सहित सडक़ सुरक्षा कमेटी के सदस्य अधिकारीगण व राहगीरी फाउंडेशन आदि संस्थाओं के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहें।

Sunil Yadav

सुनील यादव गुरुग्राम मीडिया में पिछले 14 साल से सक्रिय पत्रकार हैं । सुनील यादव ने साल 2010 में सबसे पहले GNN News Channel के लिए गुरुग्राम से पत्रकारिता शुरु की । सितंबर 2011 में सुनील यादव India TV न्यूज़ चैनल के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़े और लगातार गुरुग्राम जिले के लिए काम करते आ रहे हैं । इंडिया टीवी के अलावा सुनील यादव टाइम्स नाऊ, न्यूज18 इंडिया में भी गुरुग्राम के लिए पत्रकारिता करते हैं । सुनील यादव न्यूज़24, खबरें अभी तक, जनतंत्र टीवी, ईटीवी हरियाणा, ए1तहलका हरियाणा में काम कर चुके हैं । अपनी निष्पक्ष पत्रकारिता के चलते सुनील यादव ने गुरुग्राम में अपनी एक अलग पहचान बनाई है । साल 2019 में सुनील यादव ने गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क बतौर एडिटर इन चीफ के तौर पर ज्वाइन किया ।

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker