शहरहरियाणा

गुरुग्राम-फरीदाबाद में दीन दयाल उपाध्याय स्कीम स्थगित, कैसे मिलेगा सस्ता आशियाना

Gurugram News Network – मध्यमवर्गीय परिवार का आशियाना बनाने का सपना अब सपना ही रह जाएगा। दीन दयाल जन आवास योजना को टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग ने गुरुग्राम और फरीदाबाद में स्थगित कर दिया है। लगातार विभाग में पहुंच रही बिल्डरों व कॉलोनाइजरों की शिकायत के बाद इस स्कीम पर रोक लगाई गई है। विभाग को शिकायत मिली थी कि बिल्डरों और कॉलोनाइजरों द्वारा इस योजना के तहत प्लॉट बेचने की बजाय प्लॉट पर निर्माण कर फ्लोर बेचे जा रहे हैं। इन शिकायतों के मद्देनजर ही इस योजना पर अगले आदेशों तक रोक लगाई गई है।

टाउन एंड कंट्री विभाग के अधिकारियों की मानें तो यह योजना काफी समय से चली आ रही है, लेकिन इसे गुरुग्राम और फरीदाबाद में लागू नहीं किया जाना था। बाद में इसे जब इन दोनों जिलों में भी शुरू किया गया तो कॉलोनाइजर और बिल्डर इसमें गड़बड़ी करने लगे। इसमें वह प्लॉट को फ्लोर बनाकर बेचने लगे हैं। ऐसे में यह इस योजना का सीधे तौर पर उल्लंघन है।

इसकी लगातार विभाग में शिकायतें पहुंचने के बाद इस योजना पर फिलहाल दोनों ही जिलों में रोक लगा दी गई है। शेष प्रदेश में यह योजना जारी रहेगी। अधिकारियों की मानें तो इस योजना में सबसे बड़ा प्लॉट 180 वर्गगज का है। जिन बिल्डरों ने इस योजना के लाइसेंस प्राप्त कर लिए हैं उनके लाइसेंस वैध रहेंगे। इसके अलावा जिन लोगों ने इस योजना में निवेश कर प्लॉट खरीद लिया है उन्हें किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा। वह अपना आशियाना अपने खरीदे गए प्लॉट में बना सकते हैं, लेकिन इसके लिए विभाग के सभी नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। विभाग द्वारा जारी आदेशों के अनुसार नए लाइसेंस पर फिलहाल रोक लगा दी गई है।

Manu Mehta

मनु मेहता साल 2008 से गुरुग्राम में पत्रकारिता से जुड़े हैं । मनु मेहता ने टोटल टीवी न्यूज़ चैनल से अपने करियर की शुरुआत की । इस सफर के दौरान न्यूज़ एक्सप्रेस चैनल में हरियाणा स्टेट हेड के तौर पर कार्य किया । मनु मेहता न्यूज़ 24, टीवी9 भारतवर्ष, ANI न्यूज़ एजेंसी एमएच1 न्यूज चैनल, जनता टीवी में काम कर चुके हैं । फिलहाल मनु मेहता गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क में बतौर सीईओ कार्यरत हैं

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker