Gurugram News Network

दिल्ली एनसीआरशहरहरियाणा

शंकर चौक पर बंद होंगे दोनों यूटर्न, जाम से निपटने के लिए एक सप्ताह चलेगा ट्रायल

Gurugram News Network- शंकर चौक पर लगने वाले जाम से निपटने के लिए दोनों और के यूटर्न बंद किए जाएंगे। यह ट्रायल एक सप्ताह तक चलेगा। ट्रायल सफल होने पर इसे स्थाई तौर पर लागू कर दिया जाएगा। जिला सड़क सुरक्षा समिति के चेयरमैन एवं डीसी निशांत कुमार की अध्यक्षता आयोजित सड़क सुरक्षा सप्ताह की मासिक बैठक में यह निर्णय लिया गया है। इस बैठक में सड़क सुरक्षा के लिहाज से ब्लैक स्पाॅट, जहां दुर्घटना होने का अंदेशा हो, की पहचान करके उन बिंदुओं को ठीक करने पर जोर दिया गया। इनमें विशेष रूप से राजीव चौक, शंकर चौक व नरसिंहपुर आदि जगहों पर पैदल यात्रियों के लिए सुरक्षित आवागमन का रास्ता बनाने पर चर्चा की गई।

बैठक में जिला परिवहन अधिकारी एवं सचिव, क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण जितेंद्र सिंह गहलावत ने सड़क सुरक्षा एवं सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी को लेकर गठित जिला स्तरीय कमेटी के समक्ष एजेंडे में शामिल 19 बिंदुओं को प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि शंकर चौक पर दिल्ली व जयपुर दोनों दिशा में बने यू टर्न के चलते वहां जाम व दुर्घटना की स्थिति निरन्तर बनी रहती है। ऐसे में इस यू टर्न को बंद करने की जरूरत है। डीसी ने इस पर अपनी सहमति प्रदान करते हुए कहा कि यू टर्न को बंद करने से पूर्व पुलिस विभाग दोनों यू टर्न पर एक सप्ताह का ट्रायल चलाए। बैठक में दिल्ली जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर नरसिंहपुर में पैदल यात्रियों की सुरक्षित व सुगम आवाजाही के लिए फुटओवर ब्रिज बनाने पर चर्चा हुई।

बैठक में सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी से जुड़े मामलों की समीक्षा करते हुए यह विषय भी आया कि अधिकांश स्कूलों में स्कूल की यातायात व्यवस्था के लिए प्राइवेट ट्रांसपोर्टर की सेवाएं ली जा रही हैं। ये बसें सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी के निर्धारित मानकों का पालन न करने व स्कूल बस के लिए कलर कोड के नियमों का भी उल्लंघन कर रही हैं। वहीँ कई स्कूलों में इको वैन व ई रिक्शा का भी उपयोग किया जा रहा है। डीसी ने सभी एसडीएम व अन्य संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसी भी स्कूल में ऐसी बसें अथवा निर्धारित नियमों के विपरीत अन्य साधन पाए जाते हैं तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करें।

डीसी ने कहा कि शहर में अस्पतालों के नजदीक ध्वनि प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए नो हॉन्किंग जोन के साइन बोर्ड लगाने के कार्य को जल्द से जल्द पूरा करवाना सुनिश्चित करें। डीसी ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला में सभी प्रमुख मार्गों पर पेड़ों की छंटाई करवाई जाए ताकि यातायात सुगम हो और वाहन चालक नियमों की पालना करें यह भी सुनिश्चित किया जाए। डीसी ने बैठक में राव गजराज सिंह मार्ग, बानी स्क्वायर के नजदीक विकास मार्ग, लक्ष्मण विहार व हीरो होंडा चौक से पटौदी चौक मार्ग पर गड्ढों को भी जल्द भरने के निर्देश दिए।

बैठक में डीसी ने सर्दी के मौसम में पड़ने वाली धुंध अथवा कोहरा को ध्यान में रखते हुए  सड़क निर्माण करने वाली सभी ऐजेंसियों को धुंध व कोहरे के दौरान सड़क परिवहन को सुरक्षित करने वाले उपाय समय रहते पूरे करने के निर्देश दिए। उन्होंने सड़कों पर स्पीड ब्रेकर सही ढंग से बनाने और उनकी सही तरीके से मार्किंग करवाने से लेकर सभी ट्रांसपोर्ट वाहनों पर रिफलेक्टर टेप लगवाने के निर्देश दिए। इसके साथ उन्होंने सड़कों पर लगे सीमेंटिड जर्सी बैरियर पर भी रिफलेक्टिव टेप लगवाने के आदेश दिए हैं ताकि कोहरे में ये बैरियर वाहन चालको को आसानी से नजर आ सकें।

इस अवसर पर एडीसी हितेश कुमार मीणा, सोहना के एसडीएम प्रदीप सिंह, डीसीपी ट्रैफिक वीरेंद्र विज, गुरुग्राम के एसडीएम रविंद्र यादव, बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव, सीटीएम दर्शन यादव, जिला परिवहन अधिकारी एवं सचिव, क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण जितेंद्र सिंह गहलावत सहित सड़क सुरक्षा कमेटी के सदस्य अधिकारीगण व राहगीरी फाउंडेशन आदि संस्थाओं के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहें।

Manu Mehta

मनु मेहता साल 2008 से गुरुग्राम में पत्रकारिता से जुड़े हैं । मनु मेहता ने टोटल टीवी न्यूज़ चैनल से अपने करियर की शुरुआत की । इस सफर के दौरान न्यूज़ एक्सप्रेस चैनल में हरियाणा स्टेट हेड के तौर पर कार्य किया । मनु मेहता न्यूज़ 24, टीवी9 भारतवर्ष, ANI न्यूज़ एजेंसी एमएच1 न्यूज चैनल, जनता टीवी में काम कर चुके हैं । फिलहाल मनु मेहता गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क में बतौर सीईओ कार्यरत हैं

Related Articles

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker