Gurugram News Network

शहरहरियाणा

निशुल्क बनेगा आयुष्मान कार्ड, सीएचसी पर करें आवेदन

Gurugram News Network – यदि आपके परिवार की वार्षिक आय 1.80 लाख रुपए से कम है तो आप चिरायु योजना के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको जिले में जगह-जगह खुली सीएचसी के जरिए निशुल्क आवेदन कर सकते हो। सीएचसी संचालक यह कार्ड निशुल्क बनाकर देंगे। इसके लिए एडीसी विश्राम मीणा ने आदेश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम जिले में तीन सौ से अधिक सीएससी केंद्रों पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा शुरू की गई चिरायु योजना के तहत अंत्योदय परिवारों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं।


एडीसी ने बताया कि जिन परिवारों की  वार्षिक आय 1.80 लाख से कम है, उनको इस कार्ड के आधार पर पांच लाख रुपए तक की चिकित्सा  सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। एडीसी ने कहा कि ये कार्ड बनवाने के लिए लाभार्थी को केवाईसी करवानी जरूरी है। अंत्योदय परिवारों के योग्य पात्र कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर अपना केवाईसी बनवाए, जो कि आधार कार्ड से लिंक होगा। उसके बाद आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा।

सीएससी संचालक पैसे की मांग करे तो कर सकते हैं शिकायत

एडीसी ने बताया कि चिरायु योजना के तहत आयुष्मान कार्ड के जरिए इलाज कराने वाले लोगों को इस कार्ड को बनाने के लिए किसी प्रकार की फीस नहीं देनी होगी। यह कार्ड अब जिले के सीएससी में मुफ्त में बनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नेशनल हेल्थ अथॉरिटी तथा कॉमन सर्विस सेंटर के बीच हुए एमओयू के बाद अब लाेगों को पीवीसी (पॉलीविनाइल क्लोराइड) आयुष्मान कार्ड मुफ्त दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि यदि कोई सीएससी संचालक लाभार्थी से किसी भी प्रकार के शुल्क की मांग करता है तो वे dcrioggm@gmail.com पर अपनी शिकायत भेज सकते हैं। सीएससी के जिला प्रबंधक दीपक ने बताया कि नई व्यवस्था के तहत आयुष्मान भारत के लाभार्थियों को पहले पेपर आधारित कार्ड दिया जाएगा। फिर इसके बाद एक पीवीसी प्रिंट किया हुआ कार्ड दिया जाएगा। इस पीवीसी आयुष्मान कार्ड को किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर से प्राप्त किया जा सकेगा। 

Manu Mehta

मनु मेहता साल 2008 से गुरुग्राम में पत्रकारिता से जुड़े हैं । मनु मेहता ने टोटल टीवी न्यूज़ चैनल से अपने करियर की शुरुआत की । इस सफर के दौरान न्यूज़ एक्सप्रेस चैनल में हरियाणा स्टेट हेड के तौर पर कार्य किया । मनु मेहता न्यूज़ 24, टीवी9 भारतवर्ष, ANI न्यूज़ एजेंसी एमएच1 न्यूज चैनल, जनता टीवी में काम कर चुके हैं । फिलहाल मनु मेहता गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क में बतौर सीईओ कार्यरत हैं

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker