Gurugram News Network

अपराध

साइबर सिटी में जी का जंजाल बने शातिर ठग

Gurugram News Network – साइबर सिटी में ठगों का जाल लगातार बढ़ता जा रहा है। ऑनलाइन तरीके से ठगी करने में इन्होंने इतनी महारथ हासिल कर ली है कि पुलिस भी इन्हें पकड़ पाने में नाकाम साबित हो रही है। यही कारण है कि शनिवार देर शाम को साइबर थाना ईस्ट पुलिस ने ठगी के तीन मामले दर्ज किए हैं। इनमें ठगों खुद को कस्टम अधिकारी बताकर रुपए ट्रांसफर करवा लिए। इतना ही नहीं ओएलएक्स पर पुराना सामान बेचने के नाम पर भी ठगी कराए जाने का मामला सामने आया है। फिलहाल पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

पहला मामला सुलतानपुर उत्तर प्रदेश की रहने वाली रीमा वर्मा ने दर्ज कराया है। उसने पुलिस को बताया कि वह डीएलएफ फेज-2 में रहती है। उन्होंने अपना प्रोफाइल शादी के लिए शादी डॉट कॉम व संगम ऐप पर बनाया हुआ है। इसके जरिए उन्हें साल 2022 में एक युवक ने संपर्क किया जिसने प्रोफाइल में खुद को बैंगलोर में होना बताया। जब उससे व्हाट्सएप पर बात हुई तो युवक ने खुद को फ्रांस से बात करना बताया। इस पर उन्होंने युवक से व्हाट्सएप पर बात करनी बंद कर दी। नए साल पर गलती से उन्होंने शुभकामना संदेश युवक को भेज दिया जिसके बाद युवक ने अपना नाम कूमा जॉर्डन बताया और उसने बताया कि वह जल्द ही भारत आ रहा है। यकीन दिलाने के लिए कूमा जॉर्डन ने उन्हें टिकट भेज दी। 31 जनवरी को रीमा को मुम्बई एयरपोर्ट से कस्टम अधिकारी का कॉल आया जिसने कूमा जॉर्डन को येलो कार्ड देने के लिए 55 हजार रुपए की मांग की। यह रकम उन्होंने गूगल पे के जरिए भेज दी। इसके बाद दिल्ली आने के लिए 15 हजार रुपए व भारत में यूज करने के लिए 94 हजार रुपए ले लिए, लेकिन इसके बाद भी उनसे रूपयों की मांग की जा रही थी। इस पर रीमा को अपने साथ ठगी होने का अहसास हुआ। 

वहीं, दूसरे मामले में भूपेंद्र ने बताया कि उनकी पत्नी अपराजिता ने पुराना फर्नीचर बेचने के लिए OLX पर विज्ञापन दिया था। इसके बाद उन्हें प्रीती नामक महिला ने संपर्क किया और 30 हजार रुपए में फर्नीचर खरीदने के लिए बात की। सौदा तय होने के बाद प्रीती ने उन्हें एक क्यूआर कोड भेजा जिसे स्कैन करते ही उनके बैंक खाते से 30 हजार रुपए कट गए। इस पर उन्होंने रुपए कटने की बात कही तो आरोपी ने उन्हें कहा कि यह राशि डबल होकर वापस आएगी। इसके बाद उन्होंने पांच रुपए भेजे तो उनके बैंक खाते में 10 रुपए आ गए। इसके बाद उन्होंने अलग-अलग समय में करीब 3 लाख 77 हजार रुपए ट्रांसफर कर दिए, लेकिन रुपए वापस नहीं आए। इस पर उन्होंने पुलिस को शिकायत देकर केस दर्ज कराया है।

तीसरे मामले में नॉर्थ ईस्ट की युवती उर्जवसी सोंधी ने बताया कि उन्होंने एक वैबसाइट के जरिए शिलॉन्ग के लिए होटल बुक किया था। होटल बुकिंग के वक्त उनसे 50 फीसदी पेमेंट एडवांए दिए जाने की बात कही थी जोकि उन्होंने ऑनलाइन पेमेंट कर दी। जब वह गुरुग्राम से शिलॉन्ग पहुंचे और होटल में जाकर अपनी एडवांस बुकिंग होने की बात कही तो होटल प्रबंधन ने उन्हें मना कर दिया। जांच करने पर पाया कि किसी ने फर्जी वैबसाइट के जरिए उनके साथ ठगी की है। पुलिस ने शिकायत के आधार पर केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

Sunil Yadav

सुनील यादव गुरुग्राम मीडिया में पिछले 14 साल से सक्रिय पत्रकार हैं । सुनील यादव ने साल 2010 में सबसे पहले GNN News Channel के लिए गुरुग्राम से पत्रकारिता शुरु की । सितंबर 2011 में सुनील यादव India TV न्यूज़ चैनल के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़े और लगातार गुरुग्राम जिले के लिए काम करते आ रहे हैं । इंडिया टीवी के अलावा सुनील यादव टाइम्स नाऊ, न्यूज18 इंडिया में भी गुरुग्राम के लिए पत्रकारिता करते हैं । सुनील यादव न्यूज़24, खबरें अभी तक, जनतंत्र टीवी, ईटीवी हरियाणा, ए1तहलका हरियाणा में काम कर चुके हैं । अपनी निष्पक्ष पत्रकारिता के चलते सुनील यादव ने गुरुग्राम में अपनी एक अलग पहचान बनाई है । साल 2019 में सुनील यादव ने गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क बतौर एडिटर इन चीफ के तौर पर ज्वाइन किया ।

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker