शहरहरियाणा

गुरुग्राम से दिल्ली के बीच नहीं लगेगा जाम, नए रूट होंगे तैयार

Gurugram News Network – गुरुग्राम से दिल्ली जाने वाले वाहन चालकों को अब जाम में नहीं फंसना होगा। जल्द ही इस समस्या का समाधान हो जाएगा। हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने दिल्ली और गुरुग्राम के बीच कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए योजना तैयार करने को कहा है। मुख्य सचिव ने दिल्ली और गुरुग्राम के बीच नए रूट तैयार करने को कहा है ताकि वाहन चालकों को जाम से मुक्ति मिलने के साथ ही यातायात को और अधिक सुगम बनाया जा सके। 

गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण में आयोजित बैठक में मुख्य सचिव संजीव कौशल ने हरियाणा और दिल्ली के बीच कनेक्टिविटी बढ़ाने के मुद्दों पर विचार-विमर्श किया। उन्होंने कहा कि दिल्ली से गुरुग्राम, मानेसर व जयपुर जाने के लिए दिल्ली-जयपुर एक्सप्रेसवे का सबसे अधिक इस्तेमाल होता है। रोजाना ही इस रूट पर करीब 80 हजार वाहनों का आवागमन होता है। जिसके कारण कई बार वाहन चालकों को जाम में फंसना पड़ता है। ऐसे में अत्यंत आवश्यक है कि दिल्ली-जयपुर हाइवे के अलावा भी कोई दूसरी कनेक्टिविटी हो ताकि वाहनों का दबाव कम किया जा सके। इसके लिए कई लिंक रोड बनाए जाने की योजना बनाने के लिए मुख्य सचिव ने कहा है। 

उन्होंने कहा कि नई दिल्ली के इन्द्रलोक मेट्रो स्टेशन से नरेला के बीच यमुना कैनाल लिंक रोड हरियाणा बाॅर्डर तक बनाने के लिए दिल्ली सरकार को सौंप दिया जाए। इसके अलावा महरोली से गुरुग्राम रोड़ को एनएच 236 के साथ जोड़ने के लिए दिल्ली रिज के माध्यम से नेल्सन मंडेला टी-प्वाइंट वसंत कुंज फ्लाईओवर के पास के साथ लिंक सड़क की भी डीपीआर प्रस्ताव तैयार किया जाए।

इसके अलावा गुरुग्राम के सैक्टर 114-115 आदि से रोड़ 75 मीटर चौड़ा लिंक रोड़ गुरुग्राम व नजफगढ के साथ दिल्ली के लिए लिंक रोड पर प्रस्ताव तैयार किए जाएं ताकि इन सड़क परियोजनाओं को अमलीजामा पहनाया जा सके।बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि जीएमडीए के सीईओ एनएचएआई के अधिकारियों साथ एक बैठक बुलाएंगे। पर्यटन विभाग और लोक निर्माण विभाग भवन एवं सड़कें इनका विकास परियोजनाओं का ब्योरा तैयार करेंगे। इसके अलावा लोक निर्माण विभाग प्रस्तावित परियोजनाओं के लिए वित्तीय विकल्पों पर कार्य करेंगे ताकि एनएचएआई के साथ इसे सरकार के अनुमोदन से उठाया जा सके। एक बार आवश्यक ठोस प्रस्तावों के साथ कार्य करने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक भी की जा सकती है।

बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव शहरी स्थानीय निकाय अरुण गुप्ता, प्रधान सचिव पर्यटन एम डी सिन्हा, ईआईसी लोक निर्माण विभाग राजीव यादव, गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण, एमडी, एचएसआरडीसी अनिल दहिया, ईआईसी, एचओडी (विशेष), बीरेंद्र सिंह सिंचाई विभाग, सीसीपी (एनसीआर) हरियाणा देवेंद्र एन. निंबोकर, लोक निर्माण एवं पर्यटन विभाग के कई अधिकारियों ने भाग लिया। जिला नगर आयुक्त एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी जीएमडीए पी सी मीणा बैठक से ऑनलाइन जुडे़।

Manu Mehta

मनु मेहता साल 2008 से गुरुग्राम में पत्रकारिता से जुड़े हैं । मनु मेहता ने टोटल टीवी न्यूज़ चैनल से अपने करियर की शुरुआत की । इस सफर के दौरान न्यूज़ एक्सप्रेस चैनल में हरियाणा स्टेट हेड के तौर पर कार्य किया । मनु मेहता न्यूज़ 24, टीवी9 भारतवर्ष, ANI न्यूज़ एजेंसी एमएच1 न्यूज चैनल, जनता टीवी में काम कर चुके हैं । फिलहाल मनु मेहता गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क में बतौर सीईओ कार्यरत हैं

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker