Gurugram News Network

दिल्ली एनसीआरशहरहरियाणा

गुरुग्राम-दिल्ली की बेहतर कनेक्टविटी के लिए सड़क होगी चौड़ी,तीन शहरों के लोगों को मिलेगा फायदा

सड़क की चौड़ाई को 10 मीटर से 30 मीटर तक बढ़ाकर छह लेन करने की योजना

Gurugram News Network-गुरुग्राम और दिल्ली के बीच कनेक्टीविटी को मजबूत करने करने के लिए सड़क को चौड़ा कर छह लेन बनाने की योजना तैयार की गई। योजना पर काम करने की दिशा में हरियाणा और दिल्ली सरकार ने मिलकर एक कदम और बढ़ाया है। गुरुग्राम-फरीदाबाद रोड पर गांव ग्वाल पहाड़ी से लेकर दिल्ली के अंधेरिया मोड़ तक सड़क की चौड़ाई को 30 मीटर किया जाएगा। मौजूदा समय में इस सड़क की चौड़ाई कहीं पर साढ़े सात मीटर तो कहीं 10 मीटर है। दिल्ली के इलाके में पीक आवर में जाम लगता है और वाहन चालकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

यूनिफाइड ट्रैफिक एंड ट्रांसपोरेशन इंफ्रास्ट्रक्चर प्लानिंग एंड इंजीनियरिंग सेंटर (यूटीटीआईपीईसी) ने अर्बन डिवेलपमेंट फंड के तहत 50 करोड़ रुपये मंजूर कर दिए हैं। इस राशि को दिल्ली के पीडब्ल्यूडी विभाग को स्थानांतरित कर दी है। पीडब्ल्यूडी विभाग की तरफ से जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा।

ग्वाल पहाड़ी से लेकर अंधेरिया मोड़ तक करीब 8.8 किलोमीटर लंबी सड़क की चौड़ाई बढ़ाने की योजना है। गत 24 अप्रैल को दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार की अध्यक्षता में एक बैठक हुई थी। इसमें दिल्ली के शहरी विकास विभाग, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र योजना बोर्ड, यूटीटीआईपीईसी, दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र शासन के राजस्व, पीडब्ल्यूडी और परिवहन विभाग के अलावा गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण, नगर एवं ग्राम नियोजन विभाग, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के 29 अधिकारी शामिल हुए थे।

मुख्य सचिव ने बताया था कि दिल्ली के राज्यपाल की अध्यक्षता में यूटीटीआईपीईसी की एक बैठक गत 19 अप्रैल को हुई है। इसमें इस सड़क की चौड़ाई बढ़ाने की योजना को मंजूरी मिल चुकी है। पीडब्ल्यूडी अधिकारियों ने बैठक में बताया था कि दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र शासन ने इस सड़क के लिए जमीन अधिग्रहण करने की प्राथमिक मंजूरी प्रदान कर दी है। अब वित्त विभाग से मंजूरी लेने के बाद जमीन अधिग्रहण की दिशा में कदम उठाया जाएगा। मौजूदा समय में यह सड़क दो लेन की है, जिसे दोनों तरफ तीन-तीन लेन की बनाने की योजना है।

अधिकारियों का कहना है कि इसके बनने के बाद वाहन चालकों को यातायात जाम में नहीं फंसना पड़ेगा। गत 15 मई को यूटीटीआईपीईसी के शहरी विकास के विशेष सचिव केएस मीणा आईएएस ने इस बैठक में तैयार योजना से हरियाणा और दिल्ली सरकार के सभी अधिकारियों को अवगत करवाया है। बता दें कि गुरुग्राम के ग्वाल पहाड़ी में मौजूदा समय में दो-दो लेन की सड़क है।

मौजूदा समय में दिल्ली-जयपुर हाइवे पर यातायात दबाव अधिक है। रोजाना करीब एक से सवा लाख वाहन इस हाइवे से होकर दिल्ली में प्रवेश करते हैं। करीब इतने ही वाहन गुरुग्राम में आते हैं। एमजी रोड, गोल्फ कोर्स रोड, गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड, गुरुग्राम-सोहना रोड के वाहन चालक दिल्ली जाने के लिए दिल्ली-जयपुर हाइवे का इस्तेमाल करते हैं, जिसका कारण दिल्ली बॉर्डर पर यातायात जाम की स्थिति बन जाती है। इस दबाव को कम करने के उद्देश्य से ग्वाल पहाड़ी गांव से अंधेरिया मोड़ तक सड़क कनेक्टीविटी को बेहतर बनाने की योजना बनाई है।

 

Manu Mehta

मनु मेहता साल 2008 से गुरुग्राम में पत्रकारिता से जुड़े हैं । मनु मेहता ने टोटल टीवी न्यूज़ चैनल से अपने करियर की शुरुआत की । इस सफर के दौरान न्यूज़ एक्सप्रेस चैनल में हरियाणा स्टेट हेड के तौर पर कार्य किया । मनु मेहता न्यूज़ 24, टीवी9 भारतवर्ष, ANI न्यूज़ एजेंसी एमएच1 न्यूज चैनल, जनता टीवी में काम कर चुके हैं । फिलहाल मनु मेहता गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क में बतौर सीईओ कार्यरत हैं

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker