Gurugram News Network

अपराधगांवदिल्ली एनसीआरदेशराजनीतिशहरहरियाणा

गुरुग्राम में 10 सड़कों के सैंपल फेल, अधिकारियों और ठेकेदारों से वसूले जाएंगे करोड़ो रुपए, विजिलेंस की जांच में हुआ खुलासा

Gurugram News Network – गुरुग्राम में सड़कों के निर्माण में इस्तेमाल होने वाले मैटेरियल और गुणवत्ता से समझौता किया जा रहा है । सडक हादसों को रोकने के लिए सड़क की अच्छी क्वालिटी होना भी एक महत्वपूर्ण विषय है लेकिन गुरुग्राम नगर निगम के अधिकारी मिलीभगत करके गुरुग्राम में खराब गुणवत्ता का मैटेरियल इस्तेमाल करवा रहे हैं जिसकी वजह से ना केवल सरकारी पैसे की जमकर लूट की जा रही है बल्कि लोगों की जिंदगी के साथ भी खिलवाड़ किया जा रहा है । विजिलेंस की टीम ने जांच में पाया है कि गुरुग्राम नगर निगम एरिया में 10 ऐसी सड़के बनाई गई है जिनके निर्माण में घटिया सामग्री का इस्तेमाल किया है । अब विजिलेंस ने इन 10 सड़कों को बनवाने में शामिल अधिकारी, आउटसोर्स कर्मचारी और ठेकेदारों के खिलाफ चार्जशीट करने और करोड़ो रुपए वसूलने के लिए पत्र लिखा है ।

दरअसल विजिलेंस टीम की जांच में सामने आया है कि गुरुग्राम नगर निगम एरिया में बनाई गई इन दस सड़कों के बिल भुगतान के समय जो नमूने दिखाए गए थे वो सभी नमूने जांच में फेल पाए गए हैं । इस पूरे मामले में नगर निगम के अधिकारियों और ठेकेदारों की मिलीभगत सामने आई है । इसी तरह गुरुग्राम नगर निगम द्वारा घटिया निर्माण सामग्री का इस्तेमाल करने की बीते दो साल में लगभग 60 शिकायतें विजिलेंस के पास पहुंची जिनमें से 10 सड़कों की जांच पूरी कर ली गई है और अब इन दस सड़कों पर आई करोड़ो रुपए की लागत को संबंधित अधिकारी और ठेकेदारों से वसूलने की तैयारी की जा रही है ।

विजिलेंस जांच में 10 सड़कों के नमूने जांच में फेल हो जाने के बाद लगभग एक दर्जन से ज्यादा अधिकारियों की कार्यशैली पर सवाल उठ गए हैं । इन सभी अधिकारियों के खिलाफ अंडररुल 7 के तहत चार्जशीट करने की सिफारिश की गई है । गुरुग्राम में जांच में आई इस गड़बड़ी से नगर निगम का एक और बड़ा घोटाला सामने आ रहा है । विजिलेंस ने अपनी सिफारिश में साफ साफ लिखा है कि इन 10 सड़कों के निर्माण में जितने भी अधिकारी और ठेकेदार शामिल हैं उन्ही से राजस्व के हुए नुकसान की भरपाई कराई जाए ।

जिन दस सड़कों के सैंपल पहले पास दिखाए गए और फिर विजिलेंस जांच में फेल पाए गए हैं उनमें नाथूपुर गांव में एक करोड़ रुपए की लागत से बनी दो आरएमसी की सड़कें हैं, सेक्टर 38 में सवा करोड़ रुपए की लागत से तारकोल की बनी दो सड़कें शामिल हैं, इसी तरह अन्य 6 सड़कें भी ऐसी हैं जिनकी जांच में सैंपल फेल पाए गए हैं । वहीं नगर निगम के एडिशनल कमिश्नर रोहताश बिश्नोई का कहना है कि इस मामले में शामिल सभी अधिकारियों के खिलाफ सख्त विभागीय कार्रवाई की जाए और जो राजस्व का नुकसान हुआ है वो भी वसूला जाएगा ।

Sunil Yadav

सुनील यादव गुरुग्राम मीडिया में पिछले 14 साल से सक्रिय पत्रकार हैं । सुनील यादव ने साल 2010 में सबसे पहले GNN News Channel के लिए गुरुग्राम से पत्रकारिता शुरु की । सितंबर 2011 में सुनील यादव India TV न्यूज़ चैनल के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़े और लगातार गुरुग्राम जिले के लिए काम करते आ रहे हैं । इंडिया टीवी के अलावा सुनील यादव टाइम्स नाऊ, न्यूज18 इंडिया में भी गुरुग्राम के लिए पत्रकारिता करते हैं । सुनील यादव न्यूज़24, खबरें अभी तक, जनतंत्र टीवी, ईटीवी हरियाणा, ए1तहलका हरियाणा में काम कर चुके हैं । अपनी निष्पक्ष पत्रकारिता के चलते सुनील यादव ने गुरुग्राम में अपनी एक अलग पहचान बनाई है । साल 2019 में सुनील यादव ने गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क बतौर एडिटर इन चीफ के तौर पर ज्वाइन किया ।

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker