Gurugram News Network

शहर

गुरुग्राम को डूबने से बचाने की तैयारी शुरू

Gurugram News Network – इस मानसून गुरुग्राम को डूबने से बचाने के लिए जिले के आला अधिकारियों ने तैयारी शुरू कर दी है। शहर में जलभराव के मुख्य स्थानों को चिन्हित कर उन पर कार्य शुरू कराया गया है। धनवापुर रोड पर जलभराव रोकने के लिए कच्चा नाला बनाने समेत गाडौली में वाहनों के निकलने के लिए अस्थाई पुल बनाने का निर्णय लिया गया है।

 

हर मानसून में जिले में बाढ़ के हालात हो जाते हैं। पानी निकासी की पर्याप्त व्यवस्था न होने का खामियाजा जिले वासियों को भुगतना पड़ता है। हर बार होने वाली दिक्कतों को दूर करने के लिए गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (GMDA) ने शहर के करीब 30 ऐसे स्थानों को चिन्हित किया था जहां जलभराव के कारण शहर में बाढ़ जैसे हालात बन जाते हैं।

 

 

इन समस्याओं के समाधान के लिए GMDA के केओ, जिला उपायुक्त, MCG कमिश्नर ने एक रिव्यू बैठक की। बैठक में जलभराव वाले स्थानों पर पुख्ता इंतजाम करने का निर्णय लिया गया है।

 

अधिकारियों ने बताया कि पूरे शहर का पानी धनवापुर सीवर ट्रीटमेंट प्लांट से होकर गुजरता है। ऐसे में धनवापुर रोड पर करीब तीन फीट पर पानी जमा हो जाता है। इसका समाधान करने के लिए यहां नाला बनाया जाएगा। फिलहाल यहां अस्थाई तौर पर कच्चा नाला तैयार किया जाएगा। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया जारी है। 5 मई को कार्य को अलॉट कर दिया जाएगा जो एक महीने पूरा हो जाएगा।

 

सेक्टर-9, 9ए, 10 व उमंग भारद्वाज चौक पर भी पानी निकासी के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। इसके अलावा सभी ड्रेन की सफाई की जा रही है। अधिकारियों ने बताया कि गाडौली में काफी दिक्कत होती है। यहां पानी निकासी के विशेष इंतजाम किए जाने हैं। यहां ड्रेन का पानी पुलिया के उपर से गुजरता है। ऐसे में यहां फिलहाल अस्थाई तौर पर पुलिया बनाई जाएगी जिसके जरिए वाहनों को गुजारा जाएगा।

 

इसके अलावा उन स्थानों पर पानी निकासी के अतिरिक्त इंतजाम रहेंगे जहां जलभराव के लिए अभी कार्य शुरू नहीं किया जा सकता। वहीं जयपुर हाइवे व सोहना रोड पर भी पानी निकासी व निर्माण स्थलों पर पानी न भरने देने के पुख्ता इंतजाम किए जाने के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker