Gurugram News Network

शहर

पॉल्यूशन कर जनता को जागरूक करने का ढोंग कर रहे अधिकारी

Gurugram News Network- शहर की दम घोटने वाली हवा को साफ करने के लिए हरियाणा स्टेट पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने जिले के अधिकारियों को ठोस कदम उठाने के आदेश दिए हैं, लेकिन अधिकारियों को इन आदेशों की कोई परवाह नहीं है। जिले में सरकारी विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा शहर में पॉल्यूशन फैलाया जा रहा है। कुछ विभाग ऐसे भी हैं जो एक तरफ पॉल्यूशन कम करने के लिए लोगों को जागरूक करने का दावा कर रहे हैं, वहीं दूसरे क्षेत्र में उसी विभाग के कर्मचारी सड़को पर धूल का गुबार उड़ाकर पॉल्यूशन फैला रहे हैं। शहर में चल रहे निर्माण कार्यों को न तो बैन किया गया है और न ही कूड़ा जलाने पर रोक लगाई गई है। सफाई के नाम पर शहर को धूल के गुबार में परिवर्तित किया जा रहा है।

 

 

पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के आदेश में साफ है कि शहर में सफाई व्यवस्था करने के दौरान पानी का छिड़काव किया जाना आवश्यक है ताकि धूल न उड़े। इसके साथ ही निर्माण कार्यों पर प्रतिबंध लगाए जाने के साथ ही आग जलाकर धुआं किए जाने वालों से सख्ती से निपटने के भी निर्देश दिए गए हैं। इन आदेशों को जिला प्रशासन ने सभी विभागों को भेजते हुए उनकी जिम्मेदारी तय कर दी है, लेकिन विभागों ने इन आदेशों को ठंडे बस्ते में डालते हुए अपनी मनमर्जी करनी शुरू कर दी है। सरकारी आदेशों के पाॅल्यूशन में गायब होने के कई जीते जागते उदाहरण शहरवासियों ने अधिकारियों के समक्ष पेश किए हैं, लेकिन अधिकारियों ने उनकी तरफ कोई ध्यान ही नहीं दिया है।

 

 

अक्षांश ने पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड समेत जिला उपायुक्त डाॅ यश गर्ग को शिकायत देते हुए बताया कि सेक्टर 12 में CRPF चौक के पास कुछ लोग लकड़ी का बुरादा जलाकर सुबह के वक्त पाॅल्यूशन करते हैं। सुनीत मनचंदा ने शिकायत में बताया कि सरस्वती कुंज में कूड़े में आग लगाकर पाॅल्यूशन फैलाया जा रहा है। अमित सूरी ने शिकायत कर बताया कि सेक्टर-81 से 92 के बीच नगर निगम द्वारा टूटी सड़कों पर सफाई के नाम पर धूल उड़ाई जा रही है। इससे न केवल वाहन चालकों को परेशानी हो रही है बल्कि क्षेत्र से गुजरने वाला हर व्यक्ति इस पाॅल्यूशन की चपेट में आ रहा है। इसके साथ ही सरकारी खजाने को भी सेंध लग रही है। द्वारका एक्सप्रेसवे पर भी वाहनों के साथ ही सड़क पर पड़ी धूल उड़ रही है। इस धूल के गुबार में एक्सप्रेसवे गुम हो रहा है।

 

 

इसके अलावा बिल्डर की कई निर्माणाधीन साइट हैं जिन पर निर्माण कार्य जारी है और यहां बेझिझक पॉल्यूशन भी फैलाया जा रहा है। इस बारे में जब हरियाणा स्टेट पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी कुलदीप सिंह व शक्ति सिंह से संपर्क किया गया तो उन्होंने फोन नहीं उठाया। वहीं, मामले में जिला उपायुक्त डाॅ यश गर्ग का कहना है कि मामला संज्ञान में आया है। इस पर संबंधित विभागों के अधिकारियों से बात कर कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker