Gurugram News Network

शहर

मानेसर में लगी आग में महिला की जलकर मौत, ग्रामीणों ने बेघरों की मदद के लिए आगे बढाए कदम

Gurugram News Network – गुरुग्राम के मानेसर के सेक्टर 6 में सोमवार रात करीब साढे दस बजे लगी आग में एक महिला की जलकर दर्दनाक मौत हो गई । इस मामले में अभी तक मृतक महिला की पहचान नहीं हो पाई है । जिला प्रशासन ने महिला के शव को पोस्टमार्टम के लिए शवगृह रखवा दिया और जब महिला के परिजन आएंगे तो उसके बाद महिला का पोस्टमार्टम कराया जाएगा ।

Fire In Manesar

 

सोमवार रात करीब दस बजकर 21 मिनट पर गुरुग्राम के दमकल केन्द्र को सूचना मिली कि मानेसर के सेक्टर 6 इलाके में कबाड़ और झुग्गियों में आग लग गई है । दमकल केन्द्र से जब एक गाड़ी आग बुझाने के लिए मौके पर पहुंची तो पता चला कि ये भीषण आग है जिसके बाद गुरुग्राम के 6 दमकल केन्द्रों से लगभग 30 दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंची लेकिन आग लगातार फैलती ही जा रही थी जिसके बाद एयरफोर्स, मारुति कंपनी, होंडा कंपनी, रेवाड़ी, मेवात जिलो से भी दमकल की गाडियां बुलाई गई और करीब 200 से ज्यादा दमकल कर्मी आग को बुझाने में जुट गए ।

Fire In Manesar

 

आग किन कारणों से लगी इसका पता नहीं चल पाया है । दमकल अधिकारी नरेन्द्र यादव ने बताया कि कांकारोला और नाहरपुर कासन गांव के बीच सेक्टर 6 में बने कबाड़ गोदाम में ये आग लगी थी जो कि लगभग 30 एकड़ में फैला हुआ था । अभी तक ये साफ नहीं हो पाया है कि इस कबाड़ के बीच कितनी झुग्गियां बनी हुई । जिस समय ये हादसा हुआ उस समय गुरुग्राम मे तेज़ हवाएं चल रही थी जिसकी वजह से आग फैलती ही चली गई । जंक डीलर द्वारा यहां पर ये प्लास्टिक का कबाड़ डाला गया था जो पूरी तरह से जलकर खाक हो गया ।

Fire In Manesar

कबाड़ के पास बनी झुग्गियों में कई लोग रहते थे जो कि बेघर हो गए । इस हादसे में एक महिला का शव भी मिला है जिसकी अभी तक पहचान नहीं हो पाई है इसके अलावा एक व्यक्ति भी इस हादसे में झुलस गया जिसको दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में रेफर किया गया है हालांकि आग में झुलसे व्यक्ति की भी अभी पहचान नहीं हो पाई है । मानेसर में लगी ये आग रात में की किलोमीटर दूर तक देखी जा सकती थी क्योंकि आग की वजह से जो लपटें उठ रही थी उसकी वजह से लगभग पूरे मानेसर में आसमान में रोशनी फैल गई ।

Fire In Manesar

इस दौरान आसपास के गांव वाले भी दमकल केन्द्र के कर्मचारियों के साथ आग को बुझाने में जुटे रहे । आसपास के ग्रामीणों ने बताया कि इससे पहले भी 12 अप्रैल को इस कबाड़ में आग लगी थी लेकिन उस दौरान दमकल विभाग की टीम की मुस्तैदी के चलते उस आग को ज्यादा नहीं फैलने दिया गया और उसे काबू कर लिया गया था । लेकिन सोमवार रात तेज़ हवाएं होने की वजह से आग फैलती ही चली गई । लगभग 18 घंटे बीत जाने के बाद भी इलाके में आग धधक रही है और दमकल की गाडियां अभी भी आग बुझाने में जुटी हुई है ।

 

हादसे में अपना घर गंवा देने वाले गरीब लोगों की मदद के लिए आसपास के ग्रामीण आगे आए और उनके लिए रहने और खाने की व्यवस्था की । कांकरौला, मानेसर, नवादा और नाहरपुर कासन गांव के लोगों ने बेघर हुए लोगों को ठहराने के लिए गांव के ही कम्यूनिटि सेंटर और आसपास के इलाके में ठहरने की व्यवस्था कराई ।

 

गुरुग्राम के डीसी और एसडीएम ने किया घटनास्थल का दौरा

मानेसर के सेक्टर 6 में कबाड़ में लगी आग की दुर्घटना के मामले में उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बेघर हुए लोगों के लिए मानवीय आधार पर खाने की व्यवस्था करवायी है। उपायुक्त निशांत कुमार यादव और एसडीएम गुरुग्राम अंकिता चौधरी मौक़ा देखने गये थे। इस कबाड़ के साथ बसी झुग्गी झोपड़ियों में भी आग लग गयी थी, जिसके कारण उनमें रहने वाले लोग बेघर हो गये हैं।

Fire In Manesar

 

दोनों अधिकारियों ने मौक़ा मुआयना किया ।चूँकि आगज़नी वाले स्थान के नज़दीक गाँव काकरोल- भांगरोला पड़ते हैं, इसलिए बेघर हुए लोगों के रहने की व्यवस्था होने तक इन्हें कांकरोला- भांगरोला गाँवों के कम्यूनिटी सेंटर में रहने दिया जाएगा। आगज़नी के कारणों की जाँच गुरुग्राम पुलिस कर रही है। प्राप्त जानकारी  के अनुसार इस दुर्घटना में अभी तक एक अज्ञात व्यक्ति 20 से 30 प्रतिशत बर्नस के साथ मिला था, जिसे इलाज के लिए दिल्ली के सफ़रदरजंग अस्पताल रेफ़र किया गया है।

 

 

 

Sunil Yadav

सुनील यादव गुरुग्राम मीडिया में पिछले 14 साल से सक्रिय पत्रकार हैं । सुनील यादव ने साल 2010 में सबसे पहले GNN News Channel के लिए गुरुग्राम से पत्रकारिता शुरु की । सितंबर 2011 में सुनील यादव India TV न्यूज़ चैनल के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़े और लगातार गुरुग्राम जिले के लिए काम करते आ रहे हैं । इंडिया टीवी के अलावा सुनील यादव टाइम्स नाऊ, न्यूज18 इंडिया में भी गुरुग्राम के लिए पत्रकारिता करते हैं । सुनील यादव न्यूज़24, खबरें अभी तक, जनतंत्र टीवी, ईटीवी हरियाणा, ए1तहलका हरियाणा में काम कर चुके हैं । अपनी निष्पक्ष पत्रकारिता के चलते सुनील यादव ने गुरुग्राम में अपनी एक अलग पहचान बनाई है । साल 2019 में सुनील यादव ने गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क बतौर एडिटर इन चीफ के तौर पर ज्वाइन किया ।

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker