Gurugram News Network

दिल्ली एनसीआरशहरहरियाणा

गुरुग्राम-फरीदाबाद मेट्रो रूट को लेकर हुई बैठक, जल्द शुरु होगा प्रोजेक्ट पर काम

Gurugram News Network – गुरुग्राम और फरीदाबाद के बीच जल्द ही मेट्रो रेल प्रोजेक्ट पर काम शुरु होने वाला है । दोनों बड़े शहरों के बीच मेट्रो कनेक्टीविटी के बाद हजारों लाखों लोगों के लिए यातायात का सुगम विकल्प होगा । गुरुग्राम और फरीदाबाद के बीच मेट्रो चलने के वजह से दोनों शहरों के बीच सड़कों पर वाहनों का दबाव भी कम हो जाएगा । इस मेट्रो प्रोजेक्ट के तहत फरीदाबाद के बाटा चौक से गुरुग्राम के वाटिका चौक, सोहना रोड़ के बीच मेट्रो ट्रेन चलाई जाएगी ।

 

गुरुग्राम फरीदाबाद के बीच बनने वाले मेट्रो प्रोजेक्ट का बजट करीब 5,900 करोड़ रुपए होगा । जिसके तहत लगभग 8 मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे । इसके अलावा इस मेट्रो का रुट लगभग 32.14 किलोमीटर का होगा जिसमें 27.94 किलोमीटर की मेट्रो लाइन एलिवेटेड होगी जबकि 4.19 किलोमीटर मेट्रो अंडरग्राउंड चलेगी ।

Gurugram Faridabad Proposed Metro Route
Proposed Plan For Gurugram Faridabad Metro Route

 

मंगलावर को गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद ने गुरूग्राम-फरीदाबाद के बीच प्रस्तावित मैट्रो कनैक्टिविटी के बारे में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की तथा परियोजना के बारे में जानकारी ली। फरीदाबाद के बाटा चौक से गुरूग्राम के वाटिका चौक तक मैट्रो कनैक्टिविटी होगी, जिससे इन दोनों शहरों में आवागमन करने वाले यात्रियों को इसका फायदा मिलेगा। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा गांव बालोला में मैट्रो डिपो स्थापित करने के लिए 20 हैक्टेयर भूमि उपलब्ध करवाई जाएगी, जिसका प्रस्ताव आगामी सदन की बैठक में रखा जाएगा।

बैठक में अधिकारियों ने बताया कि गुरूग्राम में मैट्रो डिपो स्थापना के लिए 20 हैक्टेयर भूमि की आवश्यकता है तथा नगर निगम गुरूग्राम के अधीन गांव बालोला में गुरूग्राम-फरीदाबाद सडक़ के किनारे 20 हैक्टेयर भूमि इस उद्देश्य के लिए उपयुक्त है। अधिकारियों ने बताया कि गांव बालोला में 50 एकड़ क्षेत्र नगर निगम के अंतर्गत आता है, जो कि गैर-मुमकिन पहाड़ की श्रेणी में है और पीएलपीए-1900 की धारा 4 व 5 के दायरे में आता है। वर्तमान में यह भूमि वन विभाग के अधीन है। गांव बालोला की उक्त भूमि के डायवर्जन में समकक्ष गैर वन भूमि वन विभाग को सौंपनी है। गांव नाथूपुर में मौजूद भूमि भी गैर-मुमकिन पहाड़ की श्रेणी में आती है, जो कि डायवर्जन के लिए उपयुक्त है। यह भूमि वन विभाग को वृक्षारोपण गतिविधियों के लिए दी जा सकती है।

Gurugram Faridabad Proposed Metro Route
Gurugram Mayor Mrs. Madhu Azad Held Meeting With Officials

 

मेयर मधु आजाद ने अधिकारियों से पर्याप्त जानकारी लेने उपरान्त कहा कि गुरूग्राम से फरीदाबाद मैट्रो कनैक्टिविटी बहुत ही महत्वपूर्ण परियोजना है। इसके बन जाने के बाद दोनों शहरों में आवागमन करने वाले लोगों को बेहतर यातायात सुविधा मिलेगी तथा लोगों का समय बचेगा। उन्होंने कहा कि मैट्रो कनैक्टिविटी होने से सडक़ों पर वाहनों का दबाव कम होगा तथा पर्यावरण प्रदूषण को कम करने में भी मदद मिलेगी। वन विभाग को गांव बालोला की भूमि के बदले गांव नाथूपुर में वृक्षारोपण गतिविधियों के लिए भूमि उपलब्ध करवाने से क्षेत्र में हरियाली भी बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि यह प्रस्ताव 24 फरवरी को आयोजित होने वाली नगर निगम सदन की सामान्य बैठक में रखा जाएगा, जिस पर चर्चा करने उपरान्त निर्णय लिया जाएगा। मेयर मधु आजाद ने गुरूग्राम-फरीदाबाद मैट्रो कनैक्टिविटी परियोजना के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा केन्द्रीय मंत्री एवं गुरूग्राम के सांसद राव इन्द्रजीत सिंह का धन्यवाद किया तथा कहा कि सरकार द्वारा नागरिकों की सुविधाओं का विशेष रूप से ध्यान रखा जा रहा है । बैठक में नगर निगम गुरूग्राम की चीफ टाऊन प्लानर मधुस्मिता मोईत्रा सहित संबंधित विभागों के अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

Sunil Yadav

सुनील यादव गुरुग्राम मीडिया में पिछले 14 साल से सक्रिय पत्रकार हैं । सुनील यादव ने साल 2010 में सबसे पहले GNN News Channel के लिए गुरुग्राम से पत्रकारिता शुरु की । सितंबर 2011 में सुनील यादव India TV न्यूज़ चैनल के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़े और लगातार गुरुग्राम जिले के लिए काम करते आ रहे हैं । इंडिया टीवी के अलावा सुनील यादव टाइम्स नाऊ, न्यूज18 इंडिया में भी गुरुग्राम के लिए पत्रकारिता करते हैं । सुनील यादव न्यूज़24, खबरें अभी तक, जनतंत्र टीवी, ईटीवी हरियाणा, ए1तहलका हरियाणा में काम कर चुके हैं । अपनी निष्पक्ष पत्रकारिता के चलते सुनील यादव ने गुरुग्राम में अपनी एक अलग पहचान बनाई है । साल 2019 में सुनील यादव ने गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क बतौर एडिटर इन चीफ के तौर पर ज्वाइन किया ।

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker