Gurugram News Network

देशशहरहरियाणा

बरसात से पहले अंडरपास की जांच और शहर पानी-पानी

Gurugram News Network – बरसात के दौरान सड़कों पर होने वाले जलभराव को रोकने की तैयारियों को लेकर गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण द्वारा अंडरपास में मॉकड्रिल कर तैयारियों का जायजा लिया जा रहा है, लेकिन शहर में होने  वाले जलभराव को रोकने के लिए अधिकारियों के पास कोई योजना नहीं है। वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण सोमवार को हुई बारिश ने ही शहर में जगह-जगह जलभराव कर दिया, लेकिन अधिकारी इस जलभराव को रोकने के इंतजामों का जायजा लेने की बजाय अंडरपास का जायजा लेने पहुंच गए। 

सोमवार को सिकंदरपुर अंडरपास सहित साइबर सिटी यूटर्न अंडरपास में जीएमडीए अधिकारियों ने जलभराव रोकने के इंतजामों को देखने के लिए मॉकड्रिल की। मॉकड्रिल करने से कुछ ही देर पहले गुरुग्राम में बारिश हो गई जिसके कारण शहर की कई सड़कों सहित कॉलोनियों में जलभराव हो गया, लेकिन अधिकारियों का ध्यान केवल अंडरपास तक ही केंद्रित रहा।

दरअसल, जीएमडीए अधिकारियों ने अंडरपास में बरसात के दौरान होने वाले जलभराव को रोकने के लिए एक सप्ताह का मॉकड्रिल प्लान किया हुआ है। इस मॉकड्रिल का सोमवार को पहला दिन था। पहले दिन की शुरूआत ही बरसात से हो गई और सुबह की मॉकड्रिल को दोपहर बाद किया गया। इस मॉकड्रिल से पहले हुई बरसात के कारण राजीव चौक, अग्रवाल धर्मशाला चौक सहित शहर की कई अन्य सड़कों व कॉलोनियों में जलभराव हो गया, लेकिन अधिकारियों ने शहर को जलभराव मुक्त करने के लिए कोई मॉकड्रिल प्लान नहीं की।

इससे साफ है कि अधिकारी केवल कार्यालय में बैठकर शहर में व्यवस्था दुरुस्त होने का दावा कर रहे हैं। जलभराव रोकने के नाम पर अधिकारियों को केवल शहर के अंडरपास ही दिखाई दे रहे हैं। जबकि नरसिंहपुर, बसई, सेक्टर-37सी, बसई-गढ़ी रोड, सेक्टर-4, सेक्टर-7, नरसिंहपुर सहित शहर का वह हिस्सा नहीं दिखाई देता जहां थोड़ी सी ही बरसात के कारण जलभराव हो जाता है और लोगों का घर से बाहर निकलना भी मुश्किल हो जाता है। 

आपको बता दें कि हर साल जीएमडीए, नगर निगम द्वारा  करोड़ों रुपए खर्च कर बरसात के दौरान जलभराव न होने के दावे किए जाते हैं, लेकिन यह दावे खोखले साबित होते हैं। हर बरसात के मौसम में शहरवासियों को जलभराव से परेशान होना पड़ता है, लेकिन अधिकारियों को लोगों को होने वाली परेशानी से मानों कोई फर्क ही नहीं पड़ता है। यही कारण है कि जलभराव रोकने के दावों के नाम पर अधिकारी दो साल से अंडरपास में पानी डालकर मॉकड्रिल कर अपने दावों को सही साबित करने पर लगे हुए हैं।

Sunil Yadav

सुनील यादव गुरुग्राम मीडिया में पिछले 14 साल से सक्रिय पत्रकार हैं । सुनील यादव ने साल 2010 में सबसे पहले GNN News Channel के लिए गुरुग्राम से पत्रकारिता शुरु की । सितंबर 2011 में सुनील यादव India TV न्यूज़ चैनल के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़े और लगातार गुरुग्राम जिले के लिए काम करते आ रहे हैं । इंडिया टीवी के अलावा सुनील यादव टाइम्स नाऊ, न्यूज18 इंडिया में भी गुरुग्राम के लिए पत्रकारिता करते हैं । सुनील यादव न्यूज़24, खबरें अभी तक, जनतंत्र टीवी, ईटीवी हरियाणा, ए1तहलका हरियाणा में काम कर चुके हैं । अपनी निष्पक्ष पत्रकारिता के चलते सुनील यादव ने गुरुग्राम में अपनी एक अलग पहचान बनाई है । साल 2019 में सुनील यादव ने गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क बतौर एडिटर इन चीफ के तौर पर ज्वाइन किया ।

Related Articles

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker