Gurugram News Network

खेलगांवहरियाणा

फर्रुखनगर के संस्कृति मॉडल स्कूल ने जीता क्विज़ प्रतियोगिता खिताब

Gurugram News Network – आज राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय फर्रूखनगर,गुरुग्राम में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के तत्वाधान में वित्तीय साक्षरता को लेकर तहसील स्तरीय क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। भारतीय बैंकिंग प्रणाली को समझने व इससे संबंधित महत्त्वपूर्ण जानकारी जन-जन तक पंहुचाने के मकसद से आयोजित हुई इस प्रतियोगिता में फर्रूखनगर तहसील/खंड से 14 विद्यालयों की टीमों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता का शुभारंभ जिला परिषद,गुरुग्राम के वाइस प्रेसिडेंट संजीव यादव ने मां सरस्वती के चरणों में पुष्प अर्पित कर व दीप प्रज्ज्वलित करके किया।

आर.बी.आई. क्विज के मौके पर छात्र-छात्राओं द्वारा बनाई गई रंगोली की तारीफ करते हुए उन्होंने बच्चों को हर क्षेत्र में बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित किया। इस मौके पर आर. बी.आई. की तरफ से क्विज कराने आई दो सदस्यीय टीम में सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक-फर्रूखनगर के मैनेजरअभय सिंह यादव और सुल्तानपुर के मैनेजर आई पी टक्कर मौजूद थे। साथ में पूनम यादव,प्राचार्या राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पातली भी क्विज के शुभारंभ के मौके पर मौजूद थीं। सर्वप्रथम दीप प्रज्वलन के बाद विद्यालय की छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना और उसके बाद मेहमानों के स्वागत के लिए स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया। 

जितेंद्र यादव,प्रधानाचार्य ने विद्यालय की तरफ से अभिनंदन करते हुए स्कूल पंहुचने पर आर.बी.आई. की तरफ से क्विज कराने आई टीम समेत, मुख्य अतिथि और सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया। उन्होंने आर.बी. आई. द्वारा कराई जा रही इस क्विज की काफी तारीफ की। क्विज प्रतियोगिता का मुख्य संचालन विनोद कुमार,जीवविज्ञान प्राध्यापक ने किया। उन्होंने सभी प्रतिभागियों को इस प्रतियोगिता के नियम आदि बताएं। प्रतियोगिता में 25 वैकल्पिक प्रश्न लिखित में पूछे गए। प्रतियोगिता का समय आधे घंटे का था। प्रतियोगिता के संचालन में उनका सहयोग नवीन,प्राध्यापक अर्थशास्त्र ने किया। 

प्रतियोगिता में प्रथम स्थान -राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय फर्रूखनगर ने प्राप्त किया। द्वितीय स्थान- राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खेंतावास और तृतीय स्थान- राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खंडेवला ने प्राप्त किया । आर.बी.आई.की तरफ से प्रथम पुरस्कार में टीम के प्रत्येक सदस्य को 2500 रुपए का प्रीपेड ए टी एम कार्ड,एक मेडल और एक सर्टिफिकेट भेंट किया गया,द्वितीय पुरस्कार में टीम के प्रत्येक सदस्य को 2000 रुपए का प्रीपेड ए टी एम कार्ड,एक मेडल और एक सर्टिफिकेट भेंट किया गया और तृतीय पुरस्कार में टीम के प्रत्येक सदस्य को 1500 रुपए का ए टी एम कार्ड,एक मेडल और एक सर्टिफिकेट भेंट किया गया।

प्रथम,द्वितीय और तृतीय स्थान पाने वाली टीम के विद्यार्थियों को प्रधानाचार्य जितेंद्र यादव और आर. बी. आई. टीम ने बधाई दी और आज तहसील स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली टीम को जुलाई में आयोजित होने वाली जिला स्तरीय क्विज प्रतियोगिता के लिए शुभकामनाएं दीं। इस अवसर पर विभिन्न विद्यालयों से आएं प्रतिभागियों के साथ उनके अध्यापक भी उपस्थित रहे। और सभी ने मुक्तकंठ से इस प्रतियोगिता की प्रशंसा की।

Sunil Yadav

सुनील यादव गुरुग्राम मीडिया में पिछले 14 साल से सक्रिय पत्रकार हैं । सुनील यादव ने साल 2010 में सबसे पहले GNN News Channel के लिए गुरुग्राम से पत्रकारिता शुरु की । सितंबर 2011 में सुनील यादव India TV न्यूज़ चैनल के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़े और लगातार गुरुग्राम जिले के लिए काम करते आ रहे हैं । इंडिया टीवी के अलावा सुनील यादव टाइम्स नाऊ, न्यूज18 इंडिया में भी गुरुग्राम के लिए पत्रकारिता करते हैं । सुनील यादव न्यूज़24, खबरें अभी तक, जनतंत्र टीवी, ईटीवी हरियाणा, ए1तहलका हरियाणा में काम कर चुके हैं । अपनी निष्पक्ष पत्रकारिता के चलते सुनील यादव ने गुरुग्राम में अपनी एक अलग पहचान बनाई है । साल 2019 में सुनील यादव ने गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क बतौर एडिटर इन चीफ के तौर पर ज्वाइन किया ।

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker