Gurugram News Network

कोरोना वायरस

सोमवार को 132 स्थानों पर घर-घर लगेंगे टीके

Gurugram News Network- स्वास्थ्य विभाग द्वारा सोमवार को फर्रुखनगर सब्जी मंडी में मॉर्निंग स्पेशल कैंप का आयोजन किया जाएगा। यहां पहली डोज़ के रूप में 200 व दूसरी डोज़ के रूप में 800 स्लॉट उपलब्ध रहेंगे। इस कैंप में सुबह 7 बजे से दोपहर 2 बजे तक कैंप लगा कर वैक्सीन लगाई जाएगी।

 

 

इसके साथ ही ‘हर घर दस्तक’ अभियान के तहत सोमवार को जिला में 132 स्थानों पर लोगों को घर घर जाकर वैक्सीन लगाई जाएगी। ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में टीकाकरण के लिए 48 केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों में 43 पर कोविशील्ड की पहली व दूसरी व 05 केंद्रों पर कॉवैक्सीन की दूसरी डोज़ के टीके लगाए जाएंगे। वहीं सेक्टर 31 स्थित पॉलीक्लीनिक में स्पुतनिक वैक्सीन की दूसरी डोज़ लगाई जाएगी। डोर-टू-डोर अभियान के तहत टीकाकरण स्थानों की सूची देखें। 

 

 

जिन नागरिकों को कॉवैक्सीन की दूसरी डोज़ लगवानी है। उनके लिए जिला में 05 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। प्रत्येक केंद्र पर दूसरी डोज़ के रूप में दो सौ स्लॉट उपलब्ध रहेंगे।

 

 

शिक्षा व नौकरी के लिए विदेश जाने के लिए चयनित नागरिक सेक्टर 31 पॉलीक्लिनिक में जाकर अपना कोविशील्ड का दूसरा टीका लगवा सकते हैं। इस केंद्र पर वैक्सीन के पचास स्लॉट उपलब्ध रहेंगे। इसके साथ ही इस स्वास्थ्य केंद्र पर स्पुतनिक वैक्सीन की दूसरी डोज भी लगाई जाएगी। यहां दूसरी डोज़ के रूप में सौ स्लॉट उपलब्ध रहेंगे।

 

इसके अतिरिक्त जिन नागरिकों को कोविशील्ड का पहला या दूसरा टीका लगवाना है वह अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर अपनी कोरोना रोधी वैक्सीन लगवा सकता है। सोमवार को 48 टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीन की पहली व दूसरी डोज़ के रूप में कुल 14 हजार 650 स्लॉट उपलब्ध कराए गए हैं। इसके साथ ही ऑनलाइन माध्यम से बुकिंग कर केंद्र पर आने वाले लोगों के लिए कम्युनिटी सेंटर त्यागीवाड़ा पर 100 स्लॉट की अलग से व्यवस्था की गई है।

 

वैक्सीनेशन कार्य देख रहे गुरुग्राम के उप सिविल सर्जन डॉक्टर एमपी सिंह ने बताया कि टीका लगवाने के लिए लाभार्थी को किसी प्रकार के पूर्व रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं है। सभी सेंटरों पर पहले आओ पहले लगवाओ की नीति के आधार पर वैक्सीन लगेगी।

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker