Gurugram News Network

शहरहरियाणा

डीसी ने तहसील, एसडीएम कार्यालय सहित विभागों का किया औचक निरीक्षण, ये दिए निर्देश

डीसी ने सभी कार्यालय में करीब तीन घंटे तक विभागीय दस्तावेज व अन्य कामकाज की बारीकी से की जांच, अधिकारियों को दिए निर्देश

Gurugram News Network – प्रशासनिक अधिकारियों के कार्यालयों में उस वक्त हड़कंप मच गया जब जिला उपायुक्त निशांत कुमार यादव अचानक विभागों में निरीक्षण करने पहुंच गए। डीसी ने लघु सचिवालय स्थित जिला कोषागार, गुरुग्राम तहसील, रिकॉर्ड रूम व एसडीएम कार्यालय सहित सरल केंद्र का औचक निरीक्षण करते हुए स्पष्ट निर्देश दिए कि सभी अधिकारी व कर्मचारी पारदर्शिता और ईमानदारी के साथ लोगों के कार्य करें। किसी भी स्तर पर लापरवाही न बरती जाए और न ही किसी नागरिक को परेशानी आने दी जाए। अगर किसी अधिकारी और कर्मचारी की शिकायत सामने आई तो नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

डीसी ने सीटीएम कुंवर आदित्य विक्रम को तहसील परिसर की साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था कराने, शौचालयों को साफ कराकर उपयोग के लिए बनाने का निर्देश दिया। जन सामान्य के लिए तहसील व सरल केंद्र को सुविधाजनक बनाए जाने, पेयजल, सार्वजनिक शौचालय की व्यवस्था कराने व जनसामान्य को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।

डीसी निशांत कुमार यादव ने अपने निरीक्षण दौरे में करीब तीन घंटे तक जिला ट्रेजरी कार्यालय में हाजरी रजिस्टर, डायरी डिस्पैच, आरटीआई रजिस्टर, पेंशन वितरण प्रणाली, तहसील कार्यालय में हो रही रजिस्ट्रियों, वसीयतनामा व गोदनामा आदि की बही, रसीद बुक, नकल रजिस्टर, कोर्ट केस के स्टेटस, गिरदावरी दुरस्ती, निशानदेही व रिकॉर्ड, एसडीएम कार्यालय व सरल केंद्र में दी जा रही वाहन पंजीकरण, ड्राइविंग लाइसेंस सेवाएं सहित राइट टू सर्विस सेवा व ऑटो अपील सिस्टम पर शिकायतों के निवारण आदि की गहन जांच की। इस दौरान मौके पर मौजूद एसडीएम रविंद्र कुमार, तहसीलदार राकेश मलिक व जिला कोषागार अधिकारी नैंसी यादव ने डीसी निशांत कुमार यादव को अपने कार्यालय की हर गतिविधि और रिकॉर्ड की जानकारी दी।

डीसी ने उपरोक्त सभी कार्यालय में संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि अधिकारी-कर्मचारी सिस्टम व अपनी कार्यप्रणाली में सुधार करते हुए अपना कार्य पूरी निष्ठा, पारदर्शिता व ईमानदारी से करते हुए लोगों को निर्धारित समय सीमा में सेवाओं का लाभ देना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं का जल्द से जल्द फायदा पहुंचाना अधिकारियों व कर्मचारियों का अहम और प्रथम लक्ष्य है। इसलिए सरकार की योजनाओं को लेकर जितने भी काउंटर बनाए गए हैं। उन काउंटरों पर कर्मचारियों को निर्धारित समयावधि में बैठकर लोगों के कार्यों को तुरंत पूरा करने का प्रयास करना चाहिए। किसी भी नागरिक को परेशानी और दिक्कत नहीं आनी चाहिए। इस मामले में जरा सी भी लापरवाही सहन नहीं की जाएगी।

इस अवसर पर डीआरओ नरेश कुमार, ओएसडी टू डीसी प्रीति रावत, नायब तहसीलदार सुरेंद्र भारद्वाज, कार्यालय कानूनगो दाऊद खान, डीएसईओ विनोद वर्मा सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

Manu Mehta

मनु मेहता साल 2008 से गुरुग्राम में पत्रकारिता से जुड़े हैं । मनु मेहता ने टोटल टीवी न्यूज़ चैनल से अपने करियर की शुरुआत की । इस सफर के दौरान न्यूज़ एक्सप्रेस चैनल में हरियाणा स्टेट हेड के तौर पर कार्य किया । मनु मेहता न्यूज़ 24, टीवी9 भारतवर्ष, ANI न्यूज़ एजेंसी एमएच1 न्यूज चैनल, जनता टीवी में काम कर चुके हैं । फिलहाल मनु मेहता गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क में बतौर सीईओ कार्यरत हैं

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker