Gurugram News Network

शहर

स्वच्छता सर्वेक्षण पर ग्रहण लगा रही शहर में बनी दूध की डेयरियां

Gurugram News Network- स्वच्छता सर्वेक्षण की दौड़ में शामिल गुरुग्राम को पछाड़ने में दूध की डेयरियां अहम भूमिका निभा रही हैं। डेयरियों से निकलने वाले गोबर से न केवल शहर में गंदगी फैल रही है बल्कि आसपास रहने वाले लोगों का भी जीना मुहाल हो रहा है।

 

दरअसल, शहर की कई कॉलोनियों में दूध की डेयरियां बनी हुई हैं। लोगों का आरोप है कि डेयरी संचालक गोबर को सीवर में बहा देते हैं जिसके कारण आए दिन सीवर जाम होने की समस्या बनी हुई है। इसके अलावा जिन स्थानों पर डेयरी बनी हुई है वहां गलियों में गोबर बिखरा रहने से लोगों को आने-जाने में भी परेशानी हो रही है।

 

 

शिवपुरी निवासियों ने बताया कि यहां डेयरी संचालक द्वारा पूरी गली में गंदगी की हुई है। आए दिन सीवर जाम होने की समस्या भी बनी रहती है। इस डेयरी के पास निजी अस्पताल भी है जिसमें इलाज के लिए आने वाले मरीजों व उनके परिजनों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

 

यह समस्या केवल शिवपुरी एरिया निवासियों की नहीं है बल्कि मदन पुरी, ज्योति पार्क, देवीलाल कॉलोनी समेत अन्य कॉलोनियों की है। जिसमें इस तरह की दिक्कतों का लोगों को सामना करना पड़ रहा है। लोगों का कहना है कि यह डेयरी संचालक गाय-भैंस का दूध निकालने के बाद उन्हें खुला छोड़ देते हैं।

 

वहीं, मामले में नगर निगम के डिप्टी कमिश्नर विजय पाल यादव का कहना है कि डेयरी संचालकों के खिलाफ निगम एक्ट के तहत कार्रवाई किए जाने का प्रावधान है। गोबर के कारण यदि सीवर जाम होता है तो डेयरी संचालक के खिलाफ कार्रवाई की जाती है। इसके लिए सुपरिटेंडेंट इंजीनियर को निर्देश दिए गए हैं। जल्द ही ऐसी डेयरियों पर कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker