Gurugram News Network

शहरहरियाणा

एक्सप्रेस-वे के चालू होने से गुरुग्राम-दिल्ली के बीच बेहतर होगी कनेक्टिविटी

Gurugram News Network – द्वारका एक्सप्रेस-वे के चालू होने से गुरुग्राम और दिल्ली के बीच कनेक्टिविटी बेहतर हो जाएगी। इस एक्सप्रेस-वे के शुरू हो जाने से गुरुग्राम और दिल्ली के बीच सफर करने वालों को दिल्ली-जयपुर हाइवे के अलावा एक नया विकल्प मिल जाएगा। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने वीरवार को खेड़की दौला टोल के समीप एक्सप्रेस वे के ट्रंपेट इंटरचेंज से दिल्ली के द्वारका तक निर्माणाधीन परियोजना का निरीक्षण किया। इस दौरान केंद्रीय सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियांवयन व योजना राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं गुरुग्राम सांसद राव इंद्रजीत सिंह, केंद्रीय सडक़ परिवहन एवं राजमार्ग राज्य मंत्री व नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री वीके सिंह तथा दिल्ली के उप राज्यपाल वीके सक्सेना भी मौजूद रहे।

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने खेड़की दौला के समीप एक्सप्रेस वे पर बने इंटरचेंज का अवलोकन किया। इसके उपरांत वे राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा द्वारका एक्सप्रेस-वे के निर्माण की प्रगति पर आधारित प्रदर्शनी में पहुंचे। जहां पर स्थानीय निवासियों ने हरियाणा की पारंपरिक पगड़ी बांध कर केंद्रीय मंत्री का स्वागत किया। इस एक्सप्रेस वे के आरंभ होने से गुरुग्राम और दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बीच कनेक्टिविटी बेहतर होगी साथ ही इस परियोजना में सडक़ परिवहन की चार श्रेणी जोकि टनल, अंडरपास, फ्लाईओवर तथा फ्लाईओवर के ऊपर फ्लाई ओवर होंगे। हरियाणा वाले हिस्से में इस सड़क की लंबाई 18.9 किलोमीटर तथा दिल्ली वाले क्षेत्र में 10.1 किलोमीटर है।

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि गुरुग्राम के निवासियाें के लिए सरकार की यह एक बड़ी सौगात है। इस एक्सप्रेस-वे के आरंभ होने से न केवल गुरुग्राम बल्कि एनसीआर क्षेत्र में सड़कों के ढांचागत तंत्र को नया विस्तार मिलेगा। जिसका लाभ इस क्षेत्र के नए सेक्टरों में रहने वाले लोगों को भी होगा। साथ ही क्षेत्र में तरक्की आएगी।

द्वारका एक्सप्रेस-वे का निर्माण चार खंडों में प्रगति पर है। जिनमें दिल्ली क्षेत्र में पहला महिपालपुर के शिव मूर्ति से बिजवासन तक (5.9 किमी), दूसरा बिजवासन आरओबी से गुरुग्राम में दिल्ली-हरियाणा सीमा तक (4.2 किमी), हरियाणा क्षेत्र में तीसरा दिल्ली-हरियाणा सीमा से बसई आरओबी तक (10.2 किमी) तथा चौथा बसई आरओबी से खेड़की दौला (क्लोवरलीफ इंटरचेंज) तक (8.7 किमी) है। दिल्ली में पहले खंड के निर्माण पर 2507 करोड़ रुपए, दूसरे पर 2068 करोड़ रुपए, हरियाणा क्षेत्र में तीसरे पर 2228 करोड़ रुपए तथा चौथे खंड के निर्माण पर 1859 करोड़ रुपए खर्च होंगे। दिल्ली क्षेत्र में पहले खण्ड का 61 प्रतिशत, दूसरे का 82 प्रतिशत, हरियाणा की सीमा में तीसरे का 94 प्रतिशत तथा चौथे खण्ड का 99 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है। हरियाणा क्षेत्र के दोनों सेक्शन में अगले महीने तक काम पूरा होगा।

करीब 9000 करोड़ रुपए की लागत से द्वारका एक्सप्रेसवे एलिवेटेड 8-लेन एक्सेस कंट्रोल एक्सप्रेसवे बनाया जा रहा है। जिसमें 9 किलोमीटर लंबाई में सिंगल पिलर पर आठ लेन का 34 मीटर चौड़ा एलिवेटेड रोड भी है जोकि देश में अपनी तरह का पहला एलिवेटेड रोड है। हरियाणा में यह एक्सप्रेसवे पटौदी रोड (स्टेट हाइवे-26) में हरसरू के पास और फर्रूखनगर (स्टेट हाइवे-15 ए) में बसई के पास मिलेेगा। इसके अलावा यह दिल्ली-रेवाड़ी रेल लाइन को गुरुग्राम के सेक्टर-88 (बी) के पास और भरथल में भी क्रॉस करेगा। एक्सप्रेस-वे गुरूग्राम जिला में प्रस्तावित ग्लोबल सिटी के साथ-साथ सेक्टर – 88, 83, 84, 99, 113 को द्वारका सेक्टर-21 से जोड़ेगा।

Manu Mehta

मनु मेहता साल 2008 से गुरुग्राम में पत्रकारिता से जुड़े हैं । मनु मेहता ने टोटल टीवी न्यूज़ चैनल से अपने करियर की शुरुआत की । इस सफर के दौरान न्यूज़ एक्सप्रेस चैनल में हरियाणा स्टेट हेड के तौर पर कार्य किया । मनु मेहता न्यूज़ 24, टीवी9 भारतवर्ष, ANI न्यूज़ एजेंसी एमएच1 न्यूज चैनल, जनता टीवी में काम कर चुके हैं । फिलहाल मनु मेहता गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क में बतौर सीईओ कार्यरत हैं

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker