Gurugram News Network

दिल्ली एनसीआरदेशशहरहरियाणा

धुंध आने से पहले गुरुग्राम की सड़कों का होगा कायाकल्प

Gurugram News Network – सड़क सुरक्षा समिति की मासिक बैठक गुरुग्राम के डीसी डा. यश गर्ग की अध्यक्षता में लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित की गई जिसमें गुरूग्राम जिला से होकर गुजरने वाली सड़कों तथा शहर की अंदरूनी सड़कों व चौराहों को राहगिरों के लिए सुरक्षित बनाने पर विस्तार से मंथन किया गया ।

 

सर्दी के मौसम में पड़ने वाली धुंध अथवा कोहरा को ध्यान में रखते हुए उपायुक्त डा. गर्ग ने सड़क निर्माण करने वाली सभी ऐजेंसियों को धुंध व कोहरे के दौरान सड़क परिवहन को सुरक्षित करने वाले उपाय समय रहते पूरे करने के निर्देश दिए। उन्हांने सड़कों पर स्पीड ब्रेकर सही ढंग से बनाने और उनकी सही तरीके से मार्किंग करवाने से लेकर सभी ट्रांसपोर्ट वाहनों पर रिफलेक्टर टेप लगवाने के निर्देश दिए। इसके साथ उन्होंने सड़कों पर लगे सीमेंटिड जर्सी बैरियर पर भी रिफलेक्टिव टेप लगवाने के आदेश दिए हैं ताकि कोहरे में ये बैरियर वाहन चालको को आसानी से नजर आ सकें। उपायुक्त ने सड़कों को गड्ढा मुक्त करने के भी आदेश सभी ऐजेंसियों को दिए हैं।

 

शहर के 40 चौराहों का होगा सौंदर्यीकरण

बैठक में जीएमडीए के अधिकारियों ने बताया कि गुरूग्राम शहर में सड़क सुरक्षा उपायों के लिए प्राधिकरण द्वारा 14 नवंबर को टैंडर खोले जाएंगे। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में शहर के 40 प्रमुख चौराहों पर सुरक्षा प्रबंध करने का कार्य शुरू किया जाएगा। इसमें सड़कों पर कैट आई, मीडियन मार्कर, साईनेज, गड्ढे भरने आदि के सड़क सुधारीकरण के कार्य किए जाएंगे। जीएमडीए के अधिकारियों ने बताया कि शहर में स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल लगाने का कार्य भी जल्द शुरू किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि गोल्फ कोर्स ऐक्सटेंशन रोड़ को गड्ढा मुक्त कर दिया गया है।

 

बैठक में शहर के चार मुख्य चौराहों के सुधारीकरण को लेकर भी विस्तार से विचार विमर्श किया गया। इसमें राजीव चौक, शंकर चौक, इफको चौक तथा हीरो होंडा चौक शामिल हैं। इन चौराहों में से राजीव चौक के लिए सड़क का डिजाईन आदि तैयार कर लिया गया है। एनएचएआई के अधिकारियों ने कहा कि सड़क सुरक्षा समिति की तरफ से विधिवत लिखित रूप से उनके पास यह प्रस्ताव पहुचाया जाए तो वे इन्फ्रास्ट्रक्चर में सुधार करवाने के लिए तैयार हैं। राहगिरी फाउंडेशन से सारिका पांडा ने बताया कि एक चौक का निरीक्षण कर उसका सुधारीकरण डिजाईन तैयार करने पर लगभग 15 दिन का समय लगता है। इस हिसाब से बाकी तीन चौराहों का डिजाईन तैयार करने के लिए 45 दिन का समय चाहिए। इस पर उपायुक्त डा. गर्ग ने अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा को नोडल अधिकारी नियुक्त करते हुए कहा कि वे यह सुनिश्चित करेंगे कि सुधारीकरण डिजाईन संबंधित ऐजंेसी एनएचएआई अथवा जीएमडीए के पास समयबद्ध तरीके से पहुंच जाए ।

 

15 दिसंबर तक अतुल कटारिया चौक हो जाएगा शुरु

बैठक में शहर के अतुल कटारिया चौक तथा महावीर चौक पर चल रहे निर्माण कार्य पर भी चर्चा की गई। इस मामले में उपायुक्त डा. गर्ग ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता पुनीत ने बताया कि अतुल कटारिया चौक पर अंडर ग्राउंड जन सुविधा की सेवाओं को शिफट करने में समय लगने के कारण इस कार्य को पूरा करने में विलंब हुआ है। उन्होंने दावा किया कि अतुल कटारिया चौक पर सर्विस रोड़ को 15 दिसंबर तक वाहनों के चलने लायक बना दिया जाएगा।

 

साल 2021 में अब तक हुए इतने चालान

बैठक में एसीपी ट्रैफिक अखिल कुमार ने अपनी रिपोर्ट देते हुए बताया कि इस वर्ष पहली जनवरी से अब तक गलत दिशा में वाहन चलाने वालों के 28 हजार 683 चालान किए गए हैं जबकि गलत लेन में ड्राईविंग करने वालों के 7559 चालान किए गए हैं। इसी प्रकार ओवर स्पीडिंग के 684, बगैर सीट बैल्ट के 5447, हैलमेट रहित दुपहिया वाहन चालको के 12 हजार 674 चालान, एचएसआरपी प्लेट रहित वाहनो के 8741 चालान किए गए हैं।

 

सड़क पर दुर्घटना होने पर पीड़ितों को तत्काल नजदीकी अस्पताल में पहुंचाने पर बल देते हुए उपायुक्त डा. गर्ग ने कहा कि घायल व्यक्ति को जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचाकर उसकी जान को बचाया जा सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि कहीं भी दुर्घटना होने पर तत्काल हैल्पलाईन नंबर 108 या 112 अथवा एंबुलेंस कंट्रोल रूम नंबर 7015663108 पर सूचित करें।

 

स्कूल वाहनों का भी होगा ऑडिट

 सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी पर चर्चा करते हुए उपायुक्त डा. गर्ग ने जिला में तैनात सभी एसडीएम अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने क्षेत्र के स्कूलों को चैक करें और उनके यहां उपलब्ध स्कूल वाहनों का डाटाबेस तैयार करवाएं। इस डाटाबेस में स्कूल में उपलब्ध वाहनों की संख्या, उनमें कैमरे लगे हैं या नहीं, फर्स्ट ऐड बॉक्स सहित अन्य सुविधाओं का विवरण, ड्राईवर तथा कंडक्टर की पुलिस वैरिफिकेशन आदि का पूर्ण विवरण हो।

 

इस बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा, एसडीएम गुरूग्राम अंकिता चौधरी, एसडीएम बादशाहपुर सतीश यादव, एसडीएम सोहना जितेंद्र गर्ग, एसीपी टैªफिक अखिल कुमार, आरटीए सचिव वीरेंद्र सिंह, जीएमडीए से जे एस सिंधु, सड़क सुरक्षा समिति के सदस्य बोधराज सीकरी, राहगिरी फाउंडेशन से सारिका पांडा, रोड़ सेफटी ऑफिसर तथा समिति के अन्य सदस्य उपस्थित थे।

 

Sunil Yadav

सुनील यादव गुरुग्राम मीडिया में पिछले 14 साल से सक्रिय पत्रकार हैं । सुनील यादव ने साल 2010 में सबसे पहले GNN News Channel के लिए गुरुग्राम से पत्रकारिता शुरु की । सितंबर 2011 में सुनील यादव India TV न्यूज़ चैनल के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़े और लगातार गुरुग्राम जिले के लिए काम करते आ रहे हैं । इंडिया टीवी के अलावा सुनील यादव टाइम्स नाऊ, न्यूज18 इंडिया में भी गुरुग्राम के लिए पत्रकारिता करते हैं । सुनील यादव न्यूज़24, खबरें अभी तक, जनतंत्र टीवी, ईटीवी हरियाणा, ए1तहलका हरियाणा में काम कर चुके हैं । अपनी निष्पक्ष पत्रकारिता के चलते सुनील यादव ने गुरुग्राम में अपनी एक अलग पहचान बनाई है । साल 2019 में सुनील यादव ने गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क बतौर एडिटर इन चीफ के तौर पर ज्वाइन किया ।

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker