Gurugram News Network

शहर

चुनावी संबंधी समस्या को दूर करने के लिए हेल्पलाइन 24 घंटे करेगी काम

गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क – जिले में मतदाताओं के चुनाव संबंधी संशयों को दूर करने के लिए संचालित हैल्पलाइन नंबर को पहले से अधिक सक्रिय कर दिया गया है। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा 5 कर्मचारियों की टीम का अलग से गठन किया गया है जो तीन अलग-अलग शिफटों में काम करती है ताकि लोगों की चुनाव संबंधी संशयों को जल्द से जल्द दूर किया जा सके।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अमित खत्री ने बताया कि जिलावासियों के चुनाव व मतदान संबंधी संशयों को दूर करने के लिए अलग से टीम बनाई गई है जो 24 घंटे हैल्पलाइन नंबर पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का समाधान करे।उन्होंने बताया कि इस हैल्पलाइन नंबर का काॅल सैंटर लघु सचिवालय में ही बनाया गया है। उन्होंने बताया कि इस हैल्पलाइन नंबर पर रोजाना 120 से 150 तक फोन काॅल प्राप्त हो रही हैं जिससे इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि लोगों में इस हैल्पलाइन नंबर को लेकर जागरूकता पहले की अपेक्षा बढ़ी है।

हेल्पलाइन केंद्र के ग्राहक सेवा प्रतिनिधि अमित सिंह ने बताया कि यह हेल्पलाइन पूरे 24 घंटे कार्यरत है जिसके माध्यम से जिलावासियों के मतदान संबंधी संशयों को दूर किया जाता है। उन्होंने बताया कि  चारों विधानसभा क्षेत्रों पटौदी , बादशाहपुर , सोहना और गुड़गांव में सबसे अधिक फोन काॅल बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र संबंधी प्राप्त हुई है। उन्होंने बताया कि 21 अक्टूबर को विधानसभा के चुनाव है इसके लिए तीन शिफ्टों में हेल्पलाइन केंद्र पर ग्राहक सेवा प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे जो लोगों के चुनाव संबंधी संशयों को दूर करेंगे । उन्होंने बताया कि पहली शिफ्ट प्रातः 7 से दोपहर 3 बजे तक है जबकि दूसरी शिफ्ट दोपहर 3 बजे से रात्रि 11 बजे तथा तीसरी व अंतिम शिफ्ट रात्रि 11 बजे से लेकर प्रातः 7 बजे तक है ।

उन्होंने बताया कि यह हेल्पलाइन नंबर जनवरी माह से सक्रिय है,  गैर चुनावी दिनों में यह हेल्पलाइन 12 घंटे तक सक्रिय रही। अब हरियाणा विधानसभा चुनावों की घोषणा के चलते इसे 24 घंटे के लिए सक्रिय कर दिया गया है।  अमित सिंह ने बताया कि हेल्पलाइन नंबर पर रोजाना लगभग 120 से 150 फोन आते है। हमारा प्रयास रहता है कि सभी फोन सुने जाएं और लोगों को उनकी अपेक्षा के अनुरूप संतोषजनक जवाब दिए जाएं। साथ ही उन्होंने बताया कि अधिकतम 8 मिनट व न्यूनतम 3 मिनट एक फोन काॅल पर प्राप्त होने वाली शिकायत के समाधान में लगते हैं।

उन्होंने बताया कि हेल्पलाइन नंबर पर अधिकतर सवाल वोटर कार्ड बनवाने , वोटर कार्ड के  डिलीवरी स्टेटस के बारे में जानकारी प्राप्त करने , बूथ की जानकारी प्राप्त करने तथा मतदाता सूची में नाम दर्ज होने आदि से संबंधित होते हैं।

उन्होंने बताया कि मतदाता का यदि वोटर कार्ड गुम हो जाता है तो वह दोबारा अपना कार्ड कैसे बनवा सकता है इसके बारे में भी जानकारी दी जाती है। उन्होंने बताया कि यदि किसी मतदाता का वोटर कार्ड गुम हो जाए तो वह खजाना विभाग में जाकर 25 रूपये का चालान देकर आवश्यक दस्तावेजों के साथ जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में जमा करवा सकता है। इसके बाद मतदाता का निर्धारित समयावधि में वोटर कार्ड दोबारा बन जाएगा।

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker