Gurugram News Network

शहर

पहले प्रदेश खुले में शौच से हुआ मुक्त , अब बारी प्लास्टिक मुक्त होने की

 

गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क – महात्मा गांधी की  150 वी जयंती के अवसर पर आज राजकीय माध्यमिक विद्यालय वजीरपुर में  ‘स्वच्छता  ही सेवा’ का जिलास्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसके अन्तर्गत महाश्रमदान एवं स्वच्छता दौड़ आयोजित की गई। इस कार्यक्रम में मुख्यातिथि गुरुग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा थे। उन्होंने इस कार्यक्रम में स्वच्छता जागरूकता रथ को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा ने बताया कि आज रवाना किये गए जागरूकता रथ के माध्यम से  लोगों को  प्लास्टिक व कचरा मुक्त भारत के निर्माण का संदेश दिया जाएगा तथा उन्हें प्लास्टिक से होने वाले  दुष्प्रभावो के बारे में विस्तार से जानकारी दी जायगी  । उन्होंने कहा कि महात्मा गाँधी ने अपने जीवन में स्वच्छता को प्राथमिकता दी और उन्होंने हमेशा से ही स्वच्छ भारत का स्वपन देखा था, जिसको पूरा करने के लिए पुरे देश को एकजुट होने की जरुरत है।  उन्होंने कहा कि हमारे देश के प्रधानमंत्री ने 2014 में स्वच्छ भारत अभियान की शरुआत की जिसके चलते पुरे हिंदुस्तान में आज स्वच्छता को प्राथमिकता देने की मानसिकता बनी और लोगों की सोच में अंतर आया है। अब प्रधानमंत्री ने सिंगल यूज़ प्लास्टिक के बहिष्कार की अलख जगाने की मुहिम शुरू की है, जिसमे हम सभी को योगदान देना है।

 

हमें अपने दैनिक जीवन में प्लास्टिक से बनी वस्तुओं का बहिष्कार करना है, क्योंकि प्लास्टिक एक ऐसा पदार्थ है जिसको नष्ट या गलने में सैंकड़ों साल का समय लग जाता है और तब तक यह प्लास्टिक हमारे वातावरण को दूषित करता है । श्री रजा ने बताया कि स्वच्छता रथ जगह -जगह जाएगा और लोगो को स्वच्छता के साथ साथ प्लास्टिक के बहिष्कार के प्रति जागरूक करेगा ।

अतिरिक्त उपायुक्त श्री रजा ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी विद्यार्थियों व ग्राम वासियों को शपथ दिलवाई कि वे अपने दैनिक जीवन में  प्लास्टिक से बनी हुई ऐसी वस्तुओं के इस्तेमाल से बचेंगे, जिन्हें सिर्फ एक बार इस्तेमाल किया जाता है और वे हर सप्ताह 2 घंटे स्वच्छता के लिए निकलेंगे और पूरे साल में 100 घंटे अपने आस पास स्वच्छता बरक़रार रखने के लिए लगाएंगे । उन्होंने कहा कि पहले हमें खुद को स्वच्छ रखना है , फिर परिवार और फिर पूरे गांव को स्वच्छ रखना है । श्री रजा ने सभी से यह अपील की वह प्लास्टिक की जगह कपड़े, कागज और जूट से बने बैग व थेलो  का इस्तेमाल करें और जब भी वे  कोई वस्तु खरीदने जाए तो  कपड़े का थैला अपने साथ अवश्य लेकर जाए ।

उन्होंने आज सभी विद्यार्थियों व ग्राम वासियों के साथ मिलकर गांव में फैला प्लास्टिक व कचरा इक्कठा करके उसे  एक जगह एकत्रित किया, जहां से उस कचरे को 27 अक्टूबर को गुरुग्राम के प्लास्टिक री- साइकिलिंग प्लांट में पहुंचाया जाएगा ।  अतिरिक्त उपायुक्त ने  वहां पर मौजूद लोगों को  कचरे के बारे में जानकारी दी और बताया कि कचरा  दो प्रकार का  होता  है- एक, गीला कचरा और दूसरा, सूखा कचरा ।

 

उन्होंने बताया कि हमें दोनों गीला और सूखा कचरा अलग अलग कूड़ेदान में डालना चाहिए। गीले कचरे को हमेशा हरे रंग के कूड़ेदान में डालना चाहिए और सूखे कचरे को नीले रंग के कूड़ेदान में डालना चाहिए । उन्होंने सभी से  यह आग्रह भी किया कि वे अपने आस पास कचरा न इकठ्ठा होने दे और  स्वच्छता को बनाए रखे । अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि स्वच्छ भारत के चलते पहला लक्ष्य पुरे भारत को खुले में शौच से मुक्त करने के था।  जिसके चलते हरियाणा प्रदेश नवंबर 2016 में पूरी तरह से खुले में  शौच मुक्त हो चुका है, अब अगला लक्ष्य प्राप्त करने के लिए हम सब को एकजुट होकर प्लास्टिक का बहिष्कार करना है ताकि देश को प्लास्टिक मुक्त बनाया जा सके।  आज आयोजित कार्यक्रम में गुरुग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त मौहम्मद इमरान रजा के साथ जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान , जिला शिक्षा अधिकारी कैप्टन इंदु बोकन , खंड शिक्षा अधिकारी निर्मला श्योराण ,   विद्यालय की प्रधानाचार्य श्रीमती जगवंती श्योराण ,  वज़ीरपुर के  सरपंच शेर सिंह चौहान सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker